Old NCERT History Book in Hindi PDF

old ncert books pdf in hindi civil services की तैयारी के लिए बहुत सारे स्टूडेंट्स OLD NCERT books को पढना पसन्द करते है इसलिए आज हम आपके लिए old NCERT History pdf book in Hindi लेकर आया हु जो UPCS, IAS, state PCS की तैयारी करने वाले aspirants के लिए बहुत important है।  यह prelims और mains दोनों के लिए है अगर आप ncert history book को अच्छे से पढ़ लिया तो आपको अन्य पुस्तको को पढने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
Civil Services, UPSC IAS PCS  की तैयारी के लिए Class 6 से लेकर class 12 तक की NCERT किताबो को जरूर पढ़ना चाहिए क्योकि इससे बेसिक कांसेप्ट मजबूत होता है।
old ncert history books in hindi

पुरानी एनसीईआरटी book पीडीएफ क्यों महत्वपूर्ण है 

2005 के पहले के संस्करण को पुरानी एनसीईआरटी माना जाता है। पुरानी और नई NCERT books में अंतर थोड़ा बहुत देखने को मिलता है यह बात अपने दोस्तों से भी पूछ सकते है लेकिन यहाँ पर कुछ  सब्जेक्ट को पुरानी एनसीईआरटी को ज्यादा बरियता दी जाती है जैसे इतिहास की पुरानी NCERT बेस्ट है इसमें कंटेंट स्थित है। अर्थशास्त्र की बात करे तो इसके कंटेंट और data में बदलाव होते रहते है इसलिए आप नई एनसीईआरटी पढ़े तो ज्यादा अच्छा रहेगा। इसी तरह भूगोल सब्जेक्ट में चित्र का अंतर है पुराने में चित्र थोड़ा old तथा कम दिए है वही नई एनसीईआरटी भूगोल में चित्र के माध्यम से काफी अच्छे से समझाया गया भूगोल एक यैसा सब्जेक्ट है जिसे चित्रो के बिना समझना मुश्किल है इसलिए इसे नई से ही पढ़े।
कुल मिला कर देखा जाय तो सिर्फ इतिहास की पुरानी एनसीईआरटी को ही पढ़ने लायक है। यहाँ पर हम Old NCERT History book pdf in hindi में दे रहे इसे डाउनलोड करके एक से दो बार अच्छे से पढ़े।
पुरानी ncert बाजार में उपलब्ध न होने के कारण अभ्यर्थी परेसान होते है इस लिए यहाँ पर old ncert history pdf फॉर्मेट में उपलब्ध करा रहा हूँ।

Download Old NCERT History Book in Hindi 

दोस्तों बहुत सारे anspirants old ncert को को पढ़ते है क्योकि उसमे दिए गए contents अच्छे से समझ आते है लेकिन इसका ये मतलब नहीं है की new edition NCERT की books सही नहीं उसे भी पढ़ सकते है हालांकि पुरानी में में कुछ सामग्री ज्यादा दिए गए है, कुछ राजनीतिक विवादों के कारण न्यू ncert से कुछ सामग्री को हटा दिया गया है इसलिए ज्यादा  समय बर्बाद न करते हुए दोनों को पढने की जरुरत नहीं है।
old ncert history book को आप निचे दिए गए लिंक से download कर सकते है यह ancient medieval and modern history तीनो hindi माध्यम में बिलकुल free है।
Contemporary World History 
Ancients history in hindi.pdf
Medieval history in hindi.pdf 
Modern history in hindi.pdf 

New NCERT History Class 6 to 12 Book PDF In Hindi 

नई एनसीईआरटी की इतिहास किताब क्लास 6 से लेकर 12th तक यहाँ पर है।  अगर आप नई पढ़ना चाहते है तो इसे पढ़ सकते है।
Download Now (Class 6th to 12th)

 OLD NCERT Geography PDF in Hindi

पुरानी एनसीईआरटी भूगोल डाउनलोड करने यहाँ से- old Geography PDF

modern India old NCERT history textbook by Bipin Chandra- Buy Now(Amazon)
Medieval India Old ncert History Text Book 1990 By Satish Chandra- Buy Now(Amazon)

पुरानी NCERT books Hindi Medium combo set की (हार्ड कॉपी) यहाँ  से ख़रीदे- Buy Now(Amazon)

मुझे उम्मीद है old ncert books पढ़कर आपके परीक्षा की तैयारी अच्छी होगी, इसी तरह पढ़ते रहे और बढ़ते रहे यह मेरा विश्वास है सफलता जरुर मिलेगी।
इसे भी पढ़े
भारतीय संविधान के प्रमुख तथ्यों के बारे में
International Relations Class Notes in Hindi by Dhyeya IAS
bhartiya rajvyavastha M laxmikant Latest edition
Drishti Current Affairs Today


Share this Post:

No comments