Science and Technology Notes PDF hindi

Vigyan evam prodyogiki book in hindi pdf  - अगर आप सिविल सेवा UPSC IAS, STATE PCS की तैयारी कर रहे है तो आपको अच्छे notes का होना बहुत जरुरी है आज हम इस पोस्ट में Science and Technology PDF Notes जो एक बेहतरीन पीडीऍफ़ नोट्स है. अगर आप UPSC, IAS, State PCS तथा अन्य परीक्षाओं की तैयारी कर रहे तो इस notes को जरुर पढ़े।
Science and Technology Notes

Science and Technology Notes PDF

विद्यार्थियों को वर्तमान से जोड़े रखने और नए अविष्कारों के बारे में जानकारी प्राप्त करना जिससे हमारा फ्यूचर और आने वाली जनरेशन के लिए उनका जीवन वेहतर हो सकते इसलिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी (science and technology) के बारे में है।भारत में  विज्ञान के नित नए खोजो, जैव प्रोद्धोगिकी, रक्षा, रोबोटिक्स, कंप्यूटर तथा महत्वपूर्ण प्रोद्धोगिकी विकास के बारे में जानकारी दी गयी है जो आपके परीक्षा की तैयारी को बेहतर बनाने में पूरी सहायता मिलेगी।
Chronicle IAS भारत की एक फेमस कोचिंग संस्थान है जो UPSC IAS सिविल सर्विस परीक्षाओं की तैयारी करवाती इस कोचिंग के बनाये गए notes काफी अच्छे होते है। विज्ञानं और प्रौद्दोगिकी सब्जेक्ट, IAS परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण है इसलिए आपको इसे अच्छे से पढ़ना चाहिए। यदि आप इस कोचिंग में पढ़ते है तो अच्छी बात है। अगर नहीं पढ़ते है तो इसे अपने घर पर ऑनलाइन आर्डर करके  Chronicle IAS Science Technology को जरूर पढ़ना चाहिए। विज्ञानं और प्रौद्दोगिकी के सभी चैप्टर नाम देख सकते है।


Content:

  1. Science and Technology in India 
  2. Health and hygienic
  3. Electronics and Computer 
  4. Robotics Technology 
  5. Mono Technology 
  6. Nuclear Technology 
  7. Defense 
  8. Energy Resources 
  9. Ocean development 
  10. India in Space 
  11. New Technology 
  12. Great Indian scientists
  13. New development 

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी  Notes  CIVIL SERVICES  

आप निचे दिए गए लिंक से इस Science technology notes को Buy कर सकते है इसका तीन पार्ट English और Hindi दोनों भाषाओँ में दिया गया है आप जिसमे पसन्द करना चाहते है उसमे buy कर सकते है। 

इसे भी पढ़े:
Space Technology Notes in Hindi

मुझे उम्मीद है आपको यह Chronicle IAS Academy द्वारा तैयार यह pdf notes आपको जरुर पसन्द आएगा अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं से सम्बंधित और अधिक study materials पाना चाहते है तो यहाँ से क्लिक करते हमारे Telegram Chanele Join कर सकते है। 

Share this Post:

No comments