Top 6 Best Maths Book SSC Exam in Hindi

मेरे प्यारे दोस्तों अगर आप SSC Exam की तैयारी कर रहे हैं यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी है इसमें मैं SSC Best Maths Books के बारे में बताने जा रहा हूं। बहुत सारे Aspirants पूछते हैं कि Competitive Exam के लिए Mathematics कौन सी Book से पढ़ें, कौन सी बुक बेस्ट रहेगी इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज यहां पर हम Top 6 SSC Math books के Review करने जो SSC CGL, CHSL तथा अन्य Competitive Exam के लिए महत्वपूर्ण books है। इन किताबो को आप कहीं से भी ख़रीद सकते है अगर आप Online ख़रीदेगे तो आपको सस्ता पड़ेगा।
best-maths-books

Best Maths Books SSC Exam की तैयारी के लिए

SSC CGL, CHSL Exam के लिए सबसे अच्छी गणित किताब की Review 


Kiran's SSC Mathematics Chapterwise Solved Book :

kiran-s-math-ssc

SSC CGL या CHSL 10+2 परीक्षा की तैयारी करने वाले Aspirants के लिए यह Best Book है अगर आप CGL या CHSL exam clear करना चाहते हैं तो इस किताब को पढ़ना ही पड़ेगा। इसमें 1997 से लेकर अब तक के कुल 9000 Questions दिए गए हैं जो Previous Year SSC Exam में आये हुए है इसे Mathematics की भगवतगीता भी कह सकते है। इसके Solution थोड़े lengthy हैं लेकिन क्वेश्चंस बहुत ही जबरदस्त हैं, इसमें सभी Questions Chapterwise & Typewise दिए गए हैं। SSC CGL Toppers भी इस book को फॉलो कर चुके हैं। इस बुक की खास बात यह है कि इसमें सरल क्वेश्चन से लेकर हार्ड क्वेश्चन सभी में अपना बेसिक कॉन्सेप्ट लगाया है जबकि बहुत सारे क्वेश्चन शार्ट मेथड से भी सॉल्व किए जा सकते हैं तो आपको अपना मेथड भी लगाएं प्रश्नों को कम समय में Solve करने की। यह किताब काफी मोटी है जिसका MRP Prize 431 Rs. है।
online मगवाने  निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके मगवा सकते है।
Buy Now From Amazon

Rakesh Yadav 7300+ Math :

rakesh-yadav-math-book

इस book में Previous Years के 1999 से लेकर अब तक के सभी SSC Exam में आए हुए लगभग 7300 Questions का संग्रह दिए गए हैं यह Book Rakesh Yadav द्वारा लिखा गया है जो कि math के best teacher में से एक हैं। यह पुस्तक इस समय सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। इसके contents hindi और English दोनों language में दिए गया है Rakesh Yadav Math Book के Solution Basic Concept के साथ-साथ Tricks से भी दिए गए हैं, इसके Tricks इतने जबरदस्त है कि बहुत सारे प्रश्न 5 से 10 सेकंड में सॉल्व हो जाते है। इसकी दो book आती है एक SSC Mathematics 7300+ नाम से और दूसरी Advance Math By Rakesh Yadav । इसकी MRP 360 Rs. है लेकिन यह Amazon पर 295 Rs. मिल जाएगी। Rakesh yadav सर की math Class Notes भी आती है आप उसे भी पढ़े।
इस किताब को online मगवाने  निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके मगवा सकते है।
Buy Now From Amazon
Handwritten Class Notes Math By Rakesh Yadav - Buy Now

Quicker Math by M. Tyra :

quicker-math-book

 इस book के नाम से ही लग रहा है की Maths के किसी भी प्रश्नों को Quicker Method से Solved करने का तरीका है अगर आप SSC-CGL, CHSL, Bank PO, Clerk या अन्य Exam की तैयारी करते हैं और आपको Basic Concept ठीक-ठाक है तो आपके लिए Best रहेगी क्योंकि इसमें Math Questions को Tricks से Solved करने का तरीका बताया गया है जो कि आपके लिए काफी Helpful रहेगा। इसका hindi और English अलग अलग version आता है।
इस किताब को online मगवाने  निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके मगवा सकते है।
Buy Now From Amazon (Hindi)
Buy Now From Amazon (English)

Quantum CAT by Sarvesh K Verma :

quantum-cat-by-sarvesh-k-verma

जो स्टूडेंट्स CAT, MAT, XAT, SNAP, IIFT exam की तैयारी करते होंगे वे इस book को जरूर खरीदते होंगे लेकिन जब से SSC CGL 2017 Tier-2 एक्जाम हुआ है तब से लगने लगा है कि इस तरह की बुक को भी पढ़ना पड़ेगा तभी जाकर कल्याण होगा क्योंकि CGL 2017 Tier-2 में math के हार्ड लेवल के क्वेश्चन भी आए थे। इसमें CAT, MAT, XAT, SNAP, IIFT की Previous Years Papers दिए गए हैं और Exercise दिया गया है इसमें मैथ के 21 चैप्टर हैं CGL की तैयारी करने वाले Students के लिए इस Book को पढ़ना कठिन लगेगा लेकिन आपको अगर math में अच्छी पकड़ बनानी है और CGL में Top Rank पाना है तो आप इस बुक को पढ़ सकते हैं SSC CGL Tier-2 के लिए Best Book है।
Buy Now From Amazon

Play With Advanced by Abhinay Sharma :

play-with-advanced-math

इस बुक में Advanced Math के सभी Chapter दिए गए हैं जो की Abhinay Sharma द्वारा लिखा गया है इसमें Basic Method के साथ Trick से सॉल्व करने का Best तरीका बताया गया है। इसमे परीक्षा के पैटर्न पर एक्सरसाइज ऑब्जेक्टिव क्वेश्चंस भी दिए गए हैं। आपने अभिनय शर्मा सर के लेक्चर YouTube Channel पर देखा होगा वह काफी अच्छे से explain करते हैं अगर आप इस बुक को समझना चाहते हैं तो उनके videos एक बार जरूर देखें।
Buy Now From Amazon (Hindi)
Buy Now From Amazon (English)

R. S. Aggarwal Quantitative Aptitude :

rs-aggarwal-mathematics-book

किसी भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं और आपको गणित के Basic Concept नहीं पता है अगर आप जीरो लेवल से math की तैयारी कर रहे हैं तो इस बुक को आप खरीद सकते हैं इसमें गणित के सभी प्रश्नों को बेसिक से सॉल्व करने का तरीका बताया गया है साथ ही महत्वपूर्ण फार्मूले दिए गए हैं।
Click Here To Buy Now

मैंने Best SSC Mathematics Books को यहाँ पर बताया है एक बात जान लीजिए best books रख लेने से आपकी पढ़ाई पूरी नहीं हो जाती आपको उन किताबो के साथ पूरी ईमानदारी से उसको पढ़ना पड़ेगा उसको बार-बार प्रैक्टिस करना पड़ेगा। अगर आप किसी Competitive Exam की तैयारी करते है और किसी books को पूछना चाहते है तो हमे कमेंट करके पूछ सकते है।

Share this Post:

6 comments:

  1. इसमें से कोई एक book बताइये जो हम ले सके और वो जयदा अच्छा हो

    ReplyDelete
  2. Ya bta ki arihant publication ki frack track ki book kse h exam preparation k liya

    ReplyDelete
  3. Kiran's aur Rakesh yadav me kaunsa book jyada achchha hoga ssc cgl crack krne ke liye

    ReplyDelete
  4. धन्यवाद!सर,बताने के लिये.

    ReplyDelete
  5. Kiran aur RS aggrawal me kon best h competition ke liye

    ReplyDelete