The Hindu News Vocabulary PDF in Hindi

यदि आप English सिख रहे है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योकि इसमे  The Hindu News English Vocabulary PDF देने जारहा हूँ जो काफी महत्वपूर्ण है। किसी भी Language को सीखने के लिए शब्दकोश को जानना बहुत जरूरी होता है क्योंकि उसके बिना किसी भी भाषा की रचना नहीं हो सकती है। The Hindu english का एक प्रसिद्ध News Paper हैं,  इसमे इस्तेमाल किये गए english words और idioms, phrases काफी स्ट्रांग होते है।
The-hindu-vocab-list

English Vocabulary याद करने का Best तरीका

English Vocabulary सीखने के लिए आप कुछ बातों का ध्यान रख सकते जो इस प्रकार है -
1. सबसे पहले हमें अंग्रेजी की Vocabulary बढ़ाने के लिए यैसे Vocab को ज्यादा पढ़े जो रोजमर्रा में इस्तेमाल होते है।
2. Daily एक English News paper पढ़े यह तरीका काफी लोगो द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। उसमें जो words आपको नहीं पता है उसे एक डायरी में लिखे , रोज कम से कम 20 Vocab जरूर लिखे जो आपको नहीं पता फिर डिक्शनरी से उसका मीनिंग निकाले। news paper को रुचि के साथ पढ़े नहीं तो आप बोर हो जायेगे और फिर कुछ दिन पढ़ने के बाद छोड़ देंगे।
3. जो Vocab आपने News paper से नोट किया है समय समय पर दोहराते रहे साथ ही इसका sentence में इस्तेमाल भी करे नही तो आप भूल जाएंगे।
4. English Root सीखिए, root के इस्तेमाल से आप बहुत सारे शब्दों को पहचान सकते है और उसका अर्थ निकाल सकते है एक root से उसमे prefix और suffix का इस्तेमाल करके बहुत सारे English words बनाये जा सकते है। जैसे -
Root word: poly
Meaning: Many
Words: Polyglot, Polyglot, Polygamy, Polyandry
इस तरह आप एक root word से दसो शब्द बनाये जा सकते है इस चीज को Etymology कहते है। Etymology सीखने का सबसे बेस्ट Book Word power Made Easy इस लिंक पर क्लिक करके इसे amazon  द्वारा ख़रीद सकते है।
5. जितना भी english Vocab सीखा है उसे अपने दोस्तों के साथ वाक्य में इस्तेमाल करके बोले।
6. ज्यादा से ज्यादा english न्यूज़ पेपर, english books पढ़े इससे vocab रिपीट होता रहेगा और हमे याद रहेगा। Youtube बहुत सारे अच्छे चैनल है जो english word power सिखाते है उन्हें देखे।
7. जब टेक्नोलॉजी हाथ में है तो आप उसका अच्छे के लिए इस्तेमाल कर सकते है मैं बात कर रहा हूँ मोबाइल की, आप अपने मोबाइल में एक डिक्शनरी apps इंस्ट्रॉल करे। बहुत सारे यैसे मोबाइल games है जो vocab improve करते है जैसे Boggle, crossword इस्तेमाल कर सकते है। मोबाइल में english Vocabulary Apps download करे और उसमे दिए गए क्विज़ को सॉल्व करे।
8. Mnemonic टेक्निक्स का इस्तेमाल करे जैसे कोई english word पढ़ते समय किसी यैसे चीजो से रिलेट करे जो उस शब्द से लिंक हो जैसे Impetus का अर्थ होता है प्रोत्साहन या प्रेरणा इसे याद करने के लिए 'इनसे मिल कर impetus फील आता है' इस तरह सोच के याद कर सकते है।

Download The Hindu Vocabulary PDF in Hindi

The Hindu News paper में Vocabulary काफी अच्छे लेवल के इस्तेमाल किये जाते है इसलिए यहाँ पर हमने the hindu Vocabulary List with Meaning PDF दे रहे जिसमे लगभग 5 हजार से अधिक word power दिए गए है जिसे पढ़ कर आप अपने english के लेवल को improve कर सकते है।

Download Now

Share this Post:

No comments