Railway Psycho Test Book PDF in Hindi

आज के पोस्ट में हम Railway Station Master, Lolo Pilot के लिए Psycho Test (Aptitude Test) PDF book in hindi and english,   तथा उससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे बताने वाला हूँ। हम जानते है कि रेलवे में बहुत यैसे नौकरियां जैसे Loco Pilot, ALP, RRB SM, ASM, NTPC आदि परीक्षाओं में होती है जिसमे Written Test या Computer Based Test के साथ Psycho Test भी होता है जिसे Aptitude Test भी कहते है। पहले साइको परीक्षा लिखित अर्थात पेपर पेन से होती थी लेकिन अब Railway New Vacancy जैसे RRB 2019,, RRB NTPC 2019 में यह Online होगा अर्थात Computer Based Aptitude Test होगा।
RRB aptitude psycho test

Psycho Test क्या होता है (What is Psycho Test)

Psychological Test को हिंदी में मनोवैज्ञानिक परीक्षण कहते हैं। जिसका अर्थ होता है किसी भी व्यक्ति के मन के बारे में जानना, उसके इंटर्नल विहेवियर को जानना वह किस तरह से सोचता है, यानी व्यक्ति जिस तरह से बोल रहा है या दिख रहा है वास्तव में उस तरह का है या नहीं। यैसा माना जाता है कि किसी भी व्यक्ति द्वारा अच्छी तरह से किया गया टेस्ट व्यक्ति के मनोवैज्ञानिक रचना को दिखाता है। इस तरह के परीक्षण को मनोवैज्ञानिक (Psychometrics) कहते है।
रेलवे में किसी भी प्रकार की त्रुटि का मतलब हजारों लोगो की जान खतरे में पड़ सकती हैं, इसलिए रेलवे डिपार्टमेंट यह नहीं चाहता की किसी भी तरह का मानव त्रुटि हो। Railway द्वारा New Recruitmnet करने पर सभी तरह तरह के महत्वपूर्ण test लिए जाते हैं जीने से Psycho Test सबसे महत्वपूर्ण होता हैं। सहायक लोको पायलट, स्टेशन मास्टर, गुड गॉर्ड, ट्रैफिक असिस्टेंट जैसे Post के लिए Phycho test करवाया जाता हैं। 
रेलवे साइको टेस्ट का प्रारूप 
  • Momory Test
  • Following Direction Test
  • Concentration Test
  • Depth Perception Test
  • Perceptual Speed Test

Railway में Psycho Test क्यो होता है ?

रेलवे भारत देश का सबसे बड़ा Management system है। रेल यात्रा में प्रति दिन करोड़ो लोग सफर करते है। देश की GDP के रेलवे का बहुत बढ़ हिस्सा है। इस रेल सिस्टम को लाखों कर्मचारी, लोको पायलट, Station Master, ASM आदि से मिल कर चलता है। रेलवे को चलाने वाले किसी भी कर्मचारी से एक भी गलती (Human error) हो जाय तो हजारों, लाखो लोगो की जान जा सकती है और रेलवे डिपार्टमेंट को बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। इसी लिए Railway Recruitment Board के द्वारा SM, ASM, Loco Pilot तथा अन्य महत्वपूर्ण Job के लिए Psychological Test कराया जाता है जिसमे व्यक्ति के सोचने की क्षमता उसके memory power को परखा जाता है।

Download Psycho/Aptitude Test Book PDF in Hindi For RRB ALP, SM, ASM exam

RRB ALP psycho test book
Railway Aptitude Test में पांच प्रकार के साइको होते है -
एम्बेडेड आकृति टेस्ट
चित्र एसोसिएशन टेस्ट
मेमोरी टेस्ट
निरीक्षण टेस्ट (Observation Test)
व्यक्तित्व / योग्यता परीक्षण (Personality/Aptitude Test)
RRB ALP, Loco pilot, SM, ASM में इसी पांचो से प्रश्न बनाये जाते है। इस test को पास करने के लिए आपको पहले से तैयार होना पड़ता है। इसमें लिए हमने यहां पर कुछ महत्वपूर्ण psycho books PDF, Psycho Practice Set PDF दे रहा हूँ जो आपके लिए हेल्पफुल रहेगा। इसे download करने के लिए दिए गए लिंक से आप PDF book और practice set को आसानी से डाउनलोड करके अपने PC या मोबाइल में सेव कर सकते है।

RRB ASM Aptitude Test Book PDF

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा लिखित परीक्षा में सफल होने के बाद ASM और SM हेतु सायको परीक्षा का आयोजन किया जाता है, सायको टेस्ट में सफलता प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी को निरंतर अभ्यास करना चाहिए जिससे हर टेस्ट को निर्धारित समय में हल किया जा सके .
स्टेशन मास्टर तथा सहायक स्टेशन मास्टर के लिए Phycho Test Syllabus 
  1. Classification Figure Test
  2. Same Figure test
  3. Add of odd numbers test
  4. Spatial scanning 
  5. Shape, size and colour test
  6. Aptitute test
  7. Statement and conclusions test
  8. information ordering test
इन दिए गए टेस्ट में से आपको कोई पांच टेस्ट को करना होता है। हमने रेलवे ASM, SM Aptitude test book pdf दिया हैं उसमे practice test के साथ उत्तर भी दिया गया हैं। 

Railway Aptitute Test PDF Books Download

How to Master Psychometric Tests book PDF Download Now
Railway Psycho Practice Set PDF Download Now
Ultimate Psychometric Test Book PDF - Download Now

Railway से सम्बंधित परीक्षाओं की notes, books pdf, question paper तथा अन्य स्टडी materials के लिए इन पोस्ट को पढ़े।

Share this Post:

No comments