Best Coaching Ethics Notes PDF in Hindi

किसी भी परीक्षा में class notes बहुत महत्वपूर्ण होता है। आज हम UPSC IAS, RAS Mains, state PCS Mains के लिए Ethics Class Notes PDF in Hindi दे रहा हूँ यह Handwritten Notes बहुत ही अच्छे तरीके से लिये गया है। मुख्य परीक्षा के syllabus को ध्यान में रखते हुए लिखा गया है। यह नोट्स GS World अन्य best coaching द्वारा तैयार किया गया है, बहुत सारे प्रतिभागी इस कोचिंग notes को पसंद करते है। hindi माध्यम के लिए यह Best Ethics Notes है।
Ethics notes pdf in hindi

Ethics का अर्थ होता है नीतिशास्त्र इसे नीतिविज्ञान भी कहते है। नीतिशास्त्र पढ़ने का अर्थ है इसमे मानवीय उद्देश्यों तथा क्रियाकलापों का मूल्यांकन किया जाता है। नीतिशास्त्र (ethics) को अगर अच्छे से समझा जाये तो यह मानव विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

Ethics (प्रशासनिक नीतिशास्त्र) Class Notes PDF in Hindi

नीतिशास्त्र (ethics) के अंतर्गत सुख और दुख, अच्छा और बुरा,आनन्द, सही और गलत, गुण और दोष, न्याय और अन्याय आदि जैसे मानवीय अवधारणाओं को परिभाषित करते है।  यह सिविल सेवा के लिए इसे जानना आवश्यक है। आपको प्रशासनिक नीतिशास्त्र कार्यो के लिए मानवीय नीतिगत निर्णय लेना पड़ता है।

Civil services की तैयारी कराने वाली बहुत सारी कोचिंग संस्थान Drishti Coaching, Dhyeya IAS, GS World जैसी कोचिंग Hindi Medium के लिए अपना Best क्लास नोट्स जारी करती है उन्हीं नोट्स का ethics Notes PDF format में यहां पर प्रोवाइड करा रहा हूँ।

Ethics Notes PDF part-1
Ethics Notes Part-2


Share this Post:

No comments