Uttar Pradesh चकबन्दी लेखपाल 2020 भर्ती Notification

उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद में चकबन्दी लेखपाल 2020 vacancy Details, UP lekhpal bharti 2020 के लिए 7176 posts के लिए notification जारी होने वाला है, हमने UP Lekhpal Latest Vacancy 2020 Online Application Date News की जानकारी दे रहा हूँ।  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके बारे में जानकारी दिया है कि हम जल्द ही प्रदेश में Group C and D नौकरियों का ऐलान करने वाले है  जिसमे Revenue Department पद भरे जायेगे । तो जो लोग इसके लिए तैयार है कुछ बातों को जान ले ।
उत्तर प्रदेश सरकार राजस्व विभाग में लेखपाल की 7176 posts के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करने वाली है। परिषद के अधिकारी ने बताया कि जिलों से रिक्त पदों का ब्यौरा आ गया है। लेखपाल भर्ती प्रक्रिया का अंतिम रूप दिया जा रहा है।  जल्द ही सरकारी रिक्रूटमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट upsssc.gov.in पर इसमें बारे में डिटेल्स नोटिफिकेशन, परीक्षा डेट के बारे में पूरी जानकारी अपलोड किया जायेगा।

UPSSSC Lekhpal Recruitment के बारे पूरी जानकारी 

रोजगार देने के विषय में उत्तर प्रदेश सरकार के ऊपर काफी विरोध प्रदर्शन के बाद उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने युवाओं को नौकरी देने के लिए काम शुरू  कर दिया है। राजश्व विभाग में 8249 Post के लिए भर्ती का विज्ञापन निकाला जा रहा हैं। 

UPSSSC ने यह भी बताया हैं की छह माह के अंदर नियुक्ति पत्र  जायेगा। भर्ती प्रक्रिया के लिए UPSSSC ने अलग-अलग विभागों से खाली पद के लिए जानकारी जुटाकर UP Lekhpal Bharti 2020 Notification UPSSSC Official Website पर जारी करने वाला हैं।  

UP राजस्व विभाग में किन-किन पदों पर होगी भर्ती   

पद का नाम

पदों की संख्या

लेखपाल

7019

राजस्व निरीक्षक

1073

वरिष्ठ सहायक

53

कनिष्ठ सहायक

104

 

Lekhpal Recruitment in Uttar Pradesh notification 2020

UP सरकार ने 14वे वित्त आयोग की संस्तुतियो के अंतर्गत पंचायतीराज विभाग में 8000 से अधिक पदों पर भर्ती की मंजूरी दे दी है . जिसमे लेखपाल के 7176 posts भरे जायेगे। जल्द  ही Uttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission (UPSSSC) इसके बारे में अपनी official वेबसाइट पर होगा notification जारी हो जायेगा । प्रदेश में इस समय लेखपालों के करीब 7000 से अधिक पद खाली हैं। लेखपालों को पदोन्नति का ज्यादा अवसर देने के लिए राजस्व निरीक्षक की भर्ती में सीधी भर्ती की व्यवस्था खत्म की जा चुकी है।

उत्तर प्रदेश राजस्व निरीक्षक के पद पदोन्नति से  भरे जाने के कारण लगभग 1000 लेखपाल  राजस्व निरीक्षक बन चुके है जिससे इससे करीब 1000 पद और खाली हो जाएंगे। इस तरह लेखपाल के 7000 से अधिक पद भर्ती के लिए उपलब्ध होंगे .

इस बार लेखपाल 2020 की New vacancy प्रक्रिया में Interview को खत्म कर दिया गया है भर्ती सिर्फ लिखित परीक्षा के आधार पर होगी ।


UP Lekhpal Vacancy 2020 Exam Syllabus 

यह परीक्षा लिखित होगी जिसमे objective Type Questions पूछे जाएंगे और 100 marks का होगा । क्वेश्चन पेपर में चार subject से प्रश्न पूछे जाएंगे - सामान्य हिंदी , गणित ,सामान्य ज्ञान , ग्राम समाज एवं विकास । परीक्षा offline तथा OMR बेस होगी ।

UP Lekhpal 2020 Vacancy के लिए योग्यता (Eligibility) 


इसमे minimum योग्यता intermediate (10+2) होगी , CCC सर्टिफिकेट नहीं मांगा गया है ।
दोस्तो आपसभी को जानकारी के लिए लेखपाल भर्ती परीक्षा 2015 में CCC नहीं मांगा गया था क्योंकि उस  समय सीसीसी नया-नया था । लेकिन इस बार लेखपाल भर्ती परीक्षा 2017 के लिए CCC का Computer certificate जरूर मांगा जाएगा इसलिए आपके पास अब भी समय है , जिन लोगो के पास  CCC का certificate नहीं है ओलोग इसके लिए apply करदे ।

Uttar Pradesh Lekhpal Bharti 2020 आयु सिमा 

लेखपाल पद के लिए आयु सिमा 18 से 40 तक है। आरक्षण उम्मीदवारों के लिए आयु सिमा में छूट का प्रावधान है। 


आप हमारे साथ बने रहिये जैसे ही Uttar Pradesh Lekhpal 2020 bharti UP Lekhpal New Vacancy 2020, UP Latest lekhpal Vacancy 2020 Online Application Date  के  बारे में कोई Notification जारी होता है आपको यहाँ पर जरूर Update कर दिया जाएगा । आप हमारे facebook page को लाइक जरूर करे जिसजे latest information मिलती रहे । अगर इस पोस्ट से related कुछ पूछना है तो हमें comment Box में कमेंट कर सकते है .

Most useful 101 Shortcuts Math for SSC-CGL

Biology study notes in Hindi

Share this Post:

No comments