Uttar Pradesh चकबन्दी लेखपाल 2020 भर्ती Notification

उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद में चकबन्दी लेखपाल 2020 के vacancy, UP lekhpal bharti 2020 के लिए 5200 पदों के लिए notification जारी होने वाला है, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके बारे में जानकारी दिया है कि हम जल्द ही प्रदेश में Group C and D नौकरियों का ऐलान करने वाले है  जिसमे पद भरे जायेगे । तो जो लोग इसके लिए तैयार है कुछ बातों को जान ले ।
उत्तर प्रदेश सरकार राजस्व विभाग में लेखपाल की 5200 Post के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करने वाली है। परिषद के अधिकारी ने बताया कि जिलों से रिक्त पदों का ब्यौरा आ गया है। लेखपाल भर्ती प्रक्रिया का अंतिम रूप दिया जा रहा है।  जल्द ही सरकारी रिक्रूटमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट upsssc.gov.in पर इसमें बारे में डिटेल्स नोटिफिकेशन, परीक्षा डेट के बारे में पूरी जानकारी अपलोड किया जायेगा।

up-lekhpal-latest-bharti-2020

Lekhpal Recruitment in Uttar Pradesh notification 2020

UP सरकार ने 14वे वित्त आयोग की संस्तुतियो के अंतर्गत पंचायतीराज विभाग में 6000 से अधिक पदों पर भर्ती की मंजूरी दे दी है . जिसमे लेखपाल के 5200 पद भरे जायेगे। जल्द  ही Uttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission (UPSSSC) इसके बारे में अपनी official वेबसाइट पर होगा notification जारी हो जायेगा । प्रदेश में इस समय लेखपालों के करीब 5000 से अधिक पद खाली हैं। लेखपालों को पदोन्नति का ज्यादा अवसर देने के लिए राजस्व निरीक्षक की भर्ती में सीधी भर्ती की व्यवस्था खत्म की जा चुकी है।

उत्तर प्रदेश राजस्व निरीक्षक के पद पदोन्नति से  भरे जाने के कारण लगभग 1000 लेखपाल  राजस्व निरीक्षक बन चुके है जिससे इससे करीब 1000 पद और खाली हो जाएंगे। इस तरह लेखपाल के 5000 से अधिक पद भर्ती के लिए उपलब्ध होंगे .

इस बार लेखपाल 2020 की New vacancy प्रक्रिया में Interview को खत्म कर दिया गया है भर्ती सिर्फ लिखित परीक्षा के आधार पर होगी ।


Syllabus :
यह परीक्षा लिखित होगी जिसमे objective Type Questions पूछे जाएंगे और 100 marks का होगा । क्वेश्चन पेपर में चार subject से प्रश्न पूछे जाएंगे - सामान्य हिंदी , गणित ,सामान्य ज्ञान , ग्राम समाज एवं विकास । परीक्षा offline तथा OMR बेस होगी ।


UP Lekhpal 2020 Vocancy के लिए योग्यता (Eligibility) 

इसमे minimum योग्यता intermediate (10+2) होगी , CCC सर्टिफिकेट नहीं मांगा गया है ।
दोस्तो आपसभी को जानकारी के लिए लेखपाल भर्ती परीक्षा 2015 में CCC नहीं मांगा गया था क्योंकि उस  समय सीसीसी नया-नया था । लेकिन इस बार लेखपाल भर्ती परीक्षा 2017 के लिए CCC का Computer certificate जरूर मांगा जाएगा इसलिए आपके पास अब भी समय है , जिन लोगो के पास  CCC का certificate नहीं है ओलोग इसके लिए apply करदे ।

Uttar Pradesh Lekhpal Bharti 2020 आयु सिमा 

लेखपाल पद के लिए आयु सिमा 18 से 40 तक है। आरक्षण उम्मीदवारों के लिए आयु सिमा में छूट का प्रावधान है। 


आप हमारे साथ बने रहिये जैसे ही Uttar Pradesh Lekhpal 2020 bharti  के  बारे में कोई Notification जारी होता है आपको जरूर बता दिया जाएगा । आप हमारे facebook page को लाइक जरूर करे जिसजे latest information मिलती रहे । अगर इस पोस्ट से related कुछ पूछना है तो हमें comment Box में कमेंट कर सकते है .

Most useful 101 Shortcuts Math for SSC-CGL

Biology study notes in Hindi

Share this Post:

No comments