Uttar Pradesh Special General Knowledge in Hindi PDF

UP GK in Hindi अगर आप उत्तर प्रदेश से तो आपको अपने प्रदेश के UP history GK, UP Geographical GK in hindi, Political General knowledge के बारे में पता चहिये आज हम इस पोस्ट में उत्तर प्रदेश स्पेशल सामान्य ज्ञान पीडीऍफ़ (UP Special GK PDF Book in Hindi) उपलब्ध करवा रहा हूँ साथ ही प्रदेश के महत्वपूर्ण जानकारियों से रूबरू करने वाला हूँ। इस पोस्ट को पूरा पढ़े। 
UP-special-gk-hindi
UP Spacial General Knowledge Notes pdf जो हमारी मातृ भाषा Hindi में दिया गया है इस Handwritten Notes को तैयार किया है PCS ऑफिसर Shiv Kumar Sir द्वारा । इसमें Uttar Pradesh general Knowledge important Questions and facts in hindi दिए गए है जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते है। तो Shiv Sir की Notes आप एक बार जरूर पढ़े।

उत्तर प्रदेश सामान्य जानकारी (Uttar Pradesh Special GK in Hindi)

उत्तर प्रदेश का परिचय : उत्तर प्रदेश का इतिहास काफी पुराना है। वैदिक सभ्यता का विकास यही से सुरु हुआ था यह लगभग 4000 वर्ष पुराना है। 16 महाजनपदों में 7 महाजनपद उत्तर प्रदेश में ही थे। यहाँ पर लगभग 700 वर्षो तक मुस्लिम शासक था उसके बाद अंग्रेजो ने अधिकार जमाया।
9 नवम्बर 2000 ईसवी में उत्तर पश्चिमी पहाड़ी भाग (उत्तराखण्ड) को अलग कर दिया गया। UP की राजधानी लखनऊ है। यहाँ का मुख्य न्यायालय प्रयागराज में है। जनसंख्या के आधार पर उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है। उत्तर प्रदेश के प्रमुख शहर वाराणसी, प्रयागराज, कानपुर, गाजियाबाद, अयोध्या, चित्रकूट, नोएडा, मेरठ, मथुरा है जो ऐतिहासिक, सांस्कृतिक तथा औद्दोगिक के लिए जाने जाते है। यहाँ के लोगो को उत्तर भारतीय कहाँ जाता है। अवधि, भोजपुरी, ब्रजी, बुंदेली Uttar Pradesh की प्रमुख बोलिया है। यह राज्य भारत के कुल क्षेत्रफल का 7.33% भाग है। क्षेत्रफल की हिसाब से भारत का चौथा राज्य है। UP राज्य कृषि कार्य के लिए भारत में महत्वपूर्ण स्थान रखता है।
इस UP GK pdf notes में उत्तर प्रदेश से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण फैक्ट्स दिए गए है जो प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते है।

उत्तर प्रदेश के बारे में रोचक जानकारी (Uttar Pradesh important GK in Hindi)

भारत के इतिहास में UP का महत्वपूर्ण योगदान रहा है प्राचीन काल के 16 महाजनपदों में से 7 महाजनपद उत्तर प्रदेश की जमीन पर था।
धर्म  मामले में भी उत्तर प्रदेश का अग्रहणी योगदान रहा बौद्ध और जैन धर्म की शुरुआत इसी प्रदेश से हुई।
गौतम बुद्ध ने अपना पहला उपदेश उत्तर प्रदेश के सारनाथ में दिया था और उनका निधन भी इसीप्रदेश के  कुशीनगर शहर में हुआ था।
राजनितिक की बात करे तो इस प्रदेश से देश के सबसे ज्यादा प्रधान मंत्री दिए है, जैसे जवाहर लाल नेहरू, लाल बहादुर शास्त्री, राजीव गाँधी, वी पी सिंह, चंद्रशेखर, अटल बिहारी वाजपेयी इसी तरह कुल 14 में से 9 प्रधान मंत्री uttar pradesh की धरती से आए है।
उत्तरा प्रदेश में लोकसभा सीटों की संख्या सबसे ज्यादा है।  यहाँ पर कुल 80 लोकसभा सीटे है।
लखनऊ, इलाहाबाद, वाराणासी, आगरा प्रदेश के प्रमुख पर्यटक स्थल है। हर साल यहाँ पर लाखो करोड़ो लोग देश विदेश से घूमने इस शहर में आते है।




Uttar Pradesh General Knowledge in Hindi PDF

बहुत सारे exams जैसे PCS, UPSSSC, VDO, Lekhpal, RO ARO में UP Spacial GK question जरूर पूछे जाते है अगर आप एक बार इस notes को पढ़ लेंगे तो पक्का है किसी भी exam में UP GK का प्रश्न नहीं छूटेगा ।

DOWNLOAD NOW 

UP GK  Handwritten Notes PDF

Uttar Pradesh की विस्तारपूर्वक जानकारी के लिए यहाँ बुक को ऑनलाइन खरीद सकते है - Buy Now (UP GK Book)

Read this post:



मैं उम्मीद करता हूं आपको यह Uttar Pradesh special General Knowledge notes को पढ़ कर अच्छा लगेगा। अगर आपको UP के बारे में विस्तृत अध्ययन करना है तो आप किसी और बुक को चुन सकते है इसमे सिर्फ competitive exams में पूछने वाले facts ही दिए गए है ।
Share this Post:

No comments