Header Ads

FIFA World Cup 2018 Current Affairs Full Information in Hindi

खेल जगत का सबसे बड़ा महाकुम्भ FIFA Football World Cup 2018 समाप्त हो चूका है इस पुरे खेल मैच में क्या क्या हुआ इसमें कितने टीमो ने हिस्सा लिया, किसके सर पर ताज सजा फुटबॉल खेल की पूरी जानकारी (full information in Hindi) यहाँ पर प्राप्त करेगे. FIFA football world cup 2018 Current affairs से आने वाले competetive exams में question जाने की सम्भावना है इसमें पहले हम इसका पूरी जानकारी यहाँ से प्राप्त करेगे। 
FIFA world cup 2018 current affairs in hindi

FIFA का पूरा नाम The Federation Internationale de Football Association है जिसकी सुरुआत 1930 से है यह फुटबॉल world कप हर चार साल में आयोजित किया जाता है जिसमे विश्व की विभिन्न टीमे हिस्सा लेती है फुटबॉल जगत की अभी तक सबसे सफल टीम ब्राज़ील है जिसने 5 बार world कप का ख़िताब जीता है।

India के लोगो को जिस तरह से क्रिकेट में इंटरेस्ट है उस तरह से फूटबाल में थोडा कम है लेकिन भारत भी इस खेल में धीरे धीरे इंटरेस्ट ले रहा है किसी न किसी दिन भारत की टीम भी फुटबॉल world cup में शामिल होगी 2022 में न सही तो 2026 में तो होना ही चाहिए लेकिन मै मानता हूँ की फुटबॉल खेल में भारत एक सोया हुआ शेर है जिस दिन जग गया तो अच्छे अच्छे टीमो की छुट्टी हो जाएगी। 



FIFA Football World Cup 2018 current Affairs information in Hindi 

2018 फीफा world cup की बात करे तो इसमें बहुत कुछ देखने को मिला इस बार जर्मनी, ब्राज़ील, बेल्जियम, अर्जेंटीना जैसी top रैंकिंग की  टीमो का जलवा कम ही देखने को मिला लगभग 42 लाख की आबादी वाला  क्रोएशिया देश फुटबॉल जगत में उभर कर सामने आया जिसने फाइनल तक का सफ़र तय किया इसने सेमीफाइनल में इंग्लैंड जैसी टीम को रुला दिया लेकिन फाइनल में France से 4-2 से  हार का सामना करना पड़ा. फ्रांस के एंटोनी ग्रिजमैन, पॉल पोग्बा, मबापे जैसे खिलाडियों के आगे क्रोएशिया की टीम नहीं टिक पाई और फ्रांस को दूसरी बार FIFA World Cup 2018 का winner बना पहली बार 1998 में। 

फीफा ने 2018 फुटबॉल वर्ल्ड कप का शुभंकन (official mascot) के रूप में Zabivaka (भेड़िए) को चुना।
2018 फुटबॉल world का आयोजन Russia में आयोजित हुआ, फाइनल मैच Moscow(रूस) के Luzhniki(लुज्ह्निकी) स्टेडियम में France और Croatia के बीच हुआ (winner - France) 
2018 फुटबॉल world कप में कुल 32 टीमो ने हिस्सा लिया मैच 14 जून से 15 जुलाई तक चला जिसमे total 169 goals हुए सबसे ज्यादा 6 Goals Harry Kane (England captain) का है। 


2022 का फीफा वर्ल्ड कप फुटबॉल मैच का आयोजन Qatar में होगा. 2014 का मैच का आयोजन Brazil में हुआ था।

FIFA World Cup 2018 Awards 

Golden Ball - Luka Modric (Croatia)
Golden Boot - (Harry Kane (England)
Golden Glove - Thibaut Courtois (Belgium Goalkeeper)
Best Young Player - Kylian Mbappe (France)
Fair Play Award - Spain (for superb disciplinary record)

Prize Money
Winner Team - 38 Million Dollar (France)
Runner-up Team - 28 Million Dollar (Croatia)
Third Place - 24 Million Dollar 

तो ये था फीफा world कप 2018 की current affairs new की मजेदार जानकारी उम्मीद करता हूँ अह जानकारी आपको पसंद आया होगा  इसे अपने facebook पर अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे। 

Share this Post:

1 comment: