Biology Complete Notes PDF in Hindi

General Biology PDF Notes - हेलो दोस्तों आज आज हम आपके लिए Latest Biology Handwritten Notes PDF लेकर आया हूँ जो Alok Sir के मार्गदर्शन से तैयार किया गया है। किताबें पढ़ने के अलावा students नोट्स भी बनाते हैं और Notes में उन्हीं कॉन्सेप्ट को अच्छे से दर्शाते हैं जो प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर पूछे जाते हैं। अगर आप Best Science notes की तलाश कर रहे हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस पोस्ट में जीव विज्ञान के पीडीएफ नोट्स शेयर करने जा रहा है।
जीव विज्ञान क्या है : जीव विज्ञान विज्ञान की वह शाखा है जिसके अंतर्गत जीवधारियों का अध्ययन किया जाता हैं, अंग्रेजी में इसे Biology कहते है इसमें दो शब्द है Bio और Logy, Bio का अर्थ है जीवन और Logy का अर्थ है अध्ययन। बायोलॉजी सबसे पहले लेमार्क और ट्रविरेनस वैज्ञानिको ने 1801 में दिया था। जीवविज्ञान के अंर्तगत जन्तुओं और पेड़ पौधों को रखा जाता है।
प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए इस पीडीएफ नोट्स में इसी के बारे में पूरी जानकारियां दी गई है।
Complete Biology handwritten Notes PDF in Hindi

Download Biology Handwritten Notes in hindi PDF By Target With Alok

इस Biology pdf Notes में उन सभी टॉपिक्स को कवर किया गया है जो UPSC, PCS, SSC, CDS, TET, TGT, Police, Railway तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। महत्वपूर्ण बालाजी के कंसेप्ट को पिक्चर के माध्यम से बहुत ही अच्छे तरीके से दर्शाया गया है इस Notes को एक बार जरूर पढ़ें डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक से आप Download कर सकते हैं।
इस जीव विज्ञान नोट्स को Alok sir के मार्गदर्शन से तैयार किया गया है, अगर आप हिंदी माध्यम से तैयारी कर रहे हैं और जो ग्राफी आप को समझने में मुश्किल होती है तो एक बार Target with Alok Youtube Channel को सब्सक्राइब जरूर करें इनके सभी वीडियो को देखें फिर  आपका ज्योग्राफी सब्जेक्ट पूर्ण रूप से तैयार हो जाएगा।

Name: Biology Notes
Language: Hindi
Format: PDF

Biology Handwritten Notes PDF

Related Post
जीव विज्ञान Class Notes PDF
Periodic Table Importance Questions in hindi
Lucent General Science Book in Hindi


Share this Post:

1 comment: