भारत की नदी प्रणालियाँ PDF Notes Download

Indian River System PDF Notes in Hindi - आज की इस पोस्ट में हम लेकर आए हैं भारत की नदी प्रणाली PDF Notes जो विभिन्न परीक्षाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण है।
हमारा देश भारत नदियों का देश है प्राचीन काल से नदियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है गंगा तथा सिंधु नदियों के किनारे ही प्राचीनतम सभ्यता सिंधु घाटी या हड़प्पा सभ्यता का विकास हुआ देश के अधिकांश बड़े नगर और शहरों का विकास नदी के किनारे हुआ है इससे सिद्ध होता है कि देश की किसी भी भूमि पर नदी प्रणालियों का आर्थिक सामाजिक और राजनीतिक विकास किया है। अधिकांश कृषि युक्त जनसंख्या नदियों के किनारे ही बसा है। उत्तर भारत की बात करें तो यहां अपवाह तंत्र के आधार पर 3 सबसे बड़ी नदियां गंगा, सिंधु तथा ब्रह्मपुत्र है, इन नदियों का पानी व बारहमासी बना रहता है अर्थात यह कभी सूखती नहीं है यह सभी नदियां हिमालय से निकलती हैं। लेकिन वही प्रायद्वीपीय भारत की बात करें तो यहां की नदियां मौसमी होती हैं गर्मियों में तो लगभग सूख जाती हैं लेकिन वर्षा आने पर इन नदियों में खूब पानी भरा रहता है इसलिए इसे मौसमी नदियां कहते हैं।

Download भारत की नदी तन्त्र PDF नोट्स

इस PDF Notes  में हमने भारत की सभी नदी Map के साथ विस्तारपूर्वक जानकारी दिया गया है इसे आप Download करके एक बार अच्छे से पढ़ें डाउनलोड करने का लिंक के लिए नीचे दिया गया है।

[ दिया गया Topics ]
  • भारत का अपवाह तंत्र
  • हिमालय और प्रायद्वीपीय नदियों में अंतर
  • हिमालय अपवाह तंत्र की नदियां (सिंधु, गंगा, ब्रह्मपुत्र)
  • प्रायद्वीपीय भारत का अपवाह तंत्र
  • नदी घाटी परियोजना

Share this Post:

No comments