UP Scholarship NPCI Server Error कैसे सही करें | Bank Account NPCI Link Status Check

UP Scholarship 2023-24 form NPCI server error problem उत्तर प्रदेश स्कालरशिप 2023-24 अप्लाई करने में बहुत सारे स्टूडेंट को एनपीसीआई server error प्रॉब्लम हो रही है जिसमे तहत इस पोस्ट में हम Status not received from NPCI server, npci server bank link status, bank account aadhar npci link online, npci kaise check kare, npci full form for scholarship की समस्या को कैसे सही करे इसके बारे में बतायेगे। 

UP Scholarship में NPCI API server error की वजह से फॉर्म आगे नहीं बढ़ रहा है, इसे सही करने का तरीका बता रहा है पोस्ट को ध्यान से पढ़े।

UP Government ने scholarship apply करने के लिए इस बार adhar unable payment system को लागु कर दिया है जिसके तहत स्कालरशिप 2023-24 form को apply करने के लिए सभी को aadhar डेटाबेस के digilocker system से verified करना होगा, उसके बाद NPCI से कनेक्ट होगा। 

NPCI Full form for scholarship

NPCI का पूरा नाम National Payments Corporation of India (भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम) है जो डिजिटल तरीके से पैसे के लेन देन को देखता है।

account-link-npci


NPCI Server Error क्या है | Status from NPCI API Response का क्या मतलब है 

जब किसी भी लाभार्थी को सरकार द्वारा उसको पैसा देना होता है तो उसके बैंक खाते में Direct benefit transfer (DBT) के माध्यम से पैसा भेजती है यह काम भ्रस्टाचार को रोकने और सिस्टम को  ज्यादा पारदर्शी करने के लिए किया  जाता है। DBT से पैसे भेजने का सबसे बड़ा फायदा इसमें फ्रॉड नहीं हो सकता है और बिचौलियों की कोई भूमिका नहीं होती है, पैसे सीधे लाभार्थी तक पहुंचते है। 


DBT को पूरा करने के लिए आधार कार्ड का होना जरुरी है जिससे सरकार को सही लाभार्थी की पहचान हो सके।

 जब सरकार द्वारा scholarship का पैसा DBT से भेजा जाता है तो वह National Payments Corporation of India (NPCI) के माध्यम से ही जाता है, NPCI यद decide करता है की लाभार्थी का पैसा किस बैंक खाते में भेजना है पहले वह चेक करता है की आपका कौन सा बैंक अकाउंट NPCI में एक्टिव है, तभी NPCI से पैसे भेजे जा सकते है। 


Government द्वारा Scholarship का पैसा bank account में कैसे भेजा जाता है.


मान लीजिये आपके पास दो बैंक अकाउंट है SBI, और Union bank of India, आकउंट खोलते टाइम बैंक ब्रांच में अपने दोनों बैंक में आधार कार्ड दिया है।  दोनों बैंक अकाउंट में आधार लिंक है और आप दोनों बैंक से अंगूठा लगा कर पैसा भी निकाल लेते है आपको लगता है मेरा बैंक अकाउंट आधार से लिंक है यह सही बात है पर यह जरुरी नहीं है की दोनों बैंक अकाउंट में से किसी में भी NPCI से लिंक हो।  बैंक द्वारा अलग से अपने बैंक खाते को NPCI से Activate करना जरुरी है। 


Bank Account को NPCI से कैसे Link करें 

अपने बैंक अकाउंट को NPCI से लिंक करवाने का सबसे सही तरीका, आप अपने बैंक ब्रांच जाइये जहा से बैंक खाता खुला हुआ है वह जेक बोलना है सर मेरा बैंक अकाउंट NPCI से लिंक कर दीजिये अगर बैंक कर्मचारी यह बात नहीं समझ रहा है तो आप सीधे अपने बैंक ब्रांच मैनेजर के पास जाके बोल सकते है। 

Bank account को NPCI link करने के लिए आपसे Aadhaar card, PAN Card मांगा जा सकता है अतः पहले से आप अपने पास लेके रखे। 

बैंक द्वारा बैंक खाते को NPCI से लिंक होने में एक से दो दिन लग सकता है उसके बाद Scholarship website से चेक करने पर NPCI Verified हो जायेगा। 

Bank Account NPCI से Link है या नहीं कैसे Check करें 

आपका बैंक अकाउंट NPCI Server से लिंक है या नहीं इसे npci kaise check kare, bank account npci active status online भी चेक कर सकते हैं। चेक करने के लिए सबसे पहले NPCI के Official Website https://www.npci.org.in/ पर विजिट करे उसके बाद Consumer सेक्शन में जाकर Bharat Aadhaar Seeding Enabler (BASE) लिंक पर क्लिक करे आपके सामने एक पेज ओपन होगा आधार नंबर दर्ज करके NPCI Status Check कर सकते है। अथवा डायरेक्ट इस लिंक से भी चेक कर सकते है

Aadhar Seeding bank Account NPCI Server Status Check - https://base.npci.org.in/catalog/getmapperstatus

npci application form in hindi

एनपीसीआई application form download करने के लिए निचे दिए लिंक से कर सकते है।

NPCI bank link form pdf - Download


 bank account aadhar npci link होने के बाद अब अपने UP Scholarship 2023-24 Form को आगे बढ़ा सकते है।


Share this Post:

No comments