इस कहानी से जाने सफलता और असफलता का मतलब

हर व्यक्ति के जीवन में सफलता के बहुत सारे मायने होते है सभी व्यक्ति सफल होना चाहता हैं वह सोचता है कि मुझे असफलता से कभी भी सामना न करना पड़े लेकिन जितनी सिख सफलता से नहीं मिलती उतनी सिख हमे असफलता से मिलती है इतिहास गवाह है की जितने व्यक्ति महान हुए है सभी ने बड़े से बड़े असफलताओं का सामना किया है। जिंदगी में आपको कभी न कभी असफलता जरूर मिलती होगा एक असफलता से कुछ लोगो को लगता है कि अब हम इसके आगे कुछ नहीं कर सकते।
आज मैं आप सभी को एक लड़के की सच्ची कहानी बताने जा रहा हूँ इस कहानी को पढ़ कर आप सफलता और असफलता का मतलब समझ पाएंगे।
Story of success in hindi

इस कहानी से जाने सफलता का असली मतलब

एक बहुत talented लड़का था. सभी क्लास में वह हमेशा फर्स्ट आता था साइंस में हमेशा अच्छे नम्बरो से पास  होता था. अब ऐसे लड़के आम तौर पर इंजिनियर बनने चले जाते हैं, सो उसका भी सिलेक्शन IIT चेन्नई में हो गया. वहां से B. Tech किया और अच्छे नम्बरो से पास किया वहां से आगे पढने अमेरिका चला गया और यूनिवर्सिटी ऑफ़ केलिफ़ोर्निया से MBA किया.अब इतना पढने के बाद तो वहां अच्छी नौकरी मिल ही जाती है. उसने वहां भी हमेशा टॉप ही किया. वहां से पढ़ने के बाद उसे एक अच्छी कंपनी में नौकरी करने लगा. अच्छे घर में रहने लगा. शादी अपने ही देश चेन्नई की ही एक बेहद खूबसूरत लड़की से हुई .एक आदमी और क्या मांग सकता है अपने जीवन में ? पढ़ लिख के इंजिनियर बन गए, अमेरिका में सेटल हो गए, मोटी तनख्वाह की नौकरी, बीवी बच्चे, सुख ही सुख आराम की जिंदगी।
लेकिन दुर्भाग्य वश उसने वहीं अमेरिका में, सपरिवार आत्महत्या कर ली. अपनी पत्नी और बच्चों को गोली मार कर खुद को भी गोली मार ली. What went wrong? आखिर ऐसा क्या हुआ, गड़बड़ कहाँ हुई.
ये कदम उठाने से पहले उसने बाकायदा अपनी wife से discuss किया, फिर एक लम्बा suicide नोट लिखा और उसमें बाकायदा अपने इस कदम को justify किया और यहाँ तक लिखा कि यही सबसे श्रेष्ठ रास्ता था इन परिस्थितयों में. उनके इस केस को और उस suicide नोट को California Institute of Clinical Psychology ने ‘What went wrong?(आखिर क्या हुआ)‘ जानने के लिए study किया .
गड़बड़ कहाँ हुई
पहले कारण क्या था , suicide नोट से और मित्रों से पता किया। अमेरिका की आर्थिक मंदी में उसकी नौकरी चली गयी. बहुत दिन खाली बैठे रहे. नौकरियां ढूंढते रहे. फिर अपनी तनख्वाह कम करते गए और फिर भी जब नौकरी न मिली, मकान की किश्त जब टूट गयी, तो सड़क पर आने की नौबत आ गयी. कुछ दिन किसी पेट्रोल पम्प पर तेल भरने की नौकरी की. यह असफलता उसके जीवन का पहला अनुभव था। साल भर ये सब बर्दाश्त किया और फिर पति पत्नी ने अंत में ख़ुदकुशी कर ली...
इस case study को ऐसे conclude किया है experts ने : This man was programmed for success but he was not trained,how to handle failure. एक व्यक्ति सफलता को ही आधार माना है लेकिन उसने कभी नहीं सीखा की असफलताओं से कैसे निकला जाय।

The Moral : इससे सिख क्या मिली

यह व्यक्ति सफलता के लिए तो तैयार था, पर उसे जीवन में ये नहीं सिखाया गया कि असफलता का सामना कैसे किया जाए. एक व्यक्ति जितनी असफलता से सिख सकता है उतना सफलता से नहीं। इस लड़के की जीवन की पहली असफलता से उसको लगा पूरा जीवन समाप्त हो गया और उसने आत्महत्या करने का निर्णय ले लिया जो कि एक गलत है इतना टैलेंट होने के कारण अगर वह चाहता तो इस परिस्थिति से भी निकल सकता था। शुरू से ही अपने बच्चों को इतना कोमल, इतना सुकुमार मत बनाइये कि वो इस ज़ालिम दुनिया के झटके बर्दाश्त न कर सके।
रसायन शास्त्र का एक नियम है कि जब कोई अणु टूटकर पुनः अपने अवस्था मे आता है तो वह पहले से और अधिक मजबूत होता है यह सिद्धांत मनुष्य के जीवन पर भी लागू होता है, जब हम किसी परेशानी का सामना करने के बाद पहले से और अधिक मजबूत हो कर तरक्की करने लगते है।
'चाहे जिंदगी कितनी भी कठिन लगे
आप हमेशा कुछ न कुछ कर सकते है और सफल हो सकते है'

इसे भी पढ़े
एक व्यक्ति जिससे अपनी इच्छाशक्ति से रचा था इतिहास
Share this Post:

No comments