B.Ed Semester Books PDF in Hindi

B.Ed Books Name List : हेलो दोस्तो, अगर आप Uttar Pradesh B.Ed. Semster Books PDF में Admission ले चुके है या लेने वाले है तो यह पोस्ट आपके लुए है। b.ed 1st year, Collage एडमिशन के बाद पढ़ने के लिए किताबे चाहिए। शिक्षा क्या है? इसका महत्व क्या है इन सब को समझने के लिए हमारे यहाँ एक कोर्स होता है जिसका नाम बीएड (Bachelor of education) है। अब 2023 से सरकार ने यह नियम लागू कर दिया है कि यदि आप सरकारी teacher बनना चाहते है तो आपके पास बीएड की डिग्री होना चाहिए।  यहाँ पर हम UP B.Ed. 1st Year Books in Hindi, UP Bed Semester Books PDF Free के बारे में।
up bed 2019-21 books name list

B.Ed. यानी Bachelor of Education का Course 2 साल का होता है जिसमे कुल 4 सेमेस्टर होते है, चारो Semester को पास करने के बाद आपको बीएड की डिग्री मिल जाती है। अगर आप अपनी पढ़ाई अच्छे से करते है तो B.Ed. semester exam 2023 को आसानी से पास कर लेंगे लेकिन आपको अच्छे बुक को भी पढ़ना पड़ेगा जिसमें अच्छा कंटेंट हो। सबसे पहले आप बीएड  का पूरा Syllabus और Pattern के बारे में अच्छे से समझ ले। बीएड के 2 वर्षीय कोर्स में निम्नलिखित विषयों को पढ़ना पड़ता है इसमें कई पेपर होते है, एक अध्यापक बनने के लिए इसको समझना जरूरी है -

  • शिक्षा, संस्कृति और मानव मूल्य
  • शैक्षिक मूल्यांकन और आकलन
  • शैक्षणिक मनोविज्ञान
  • मार्गदर्शन और परामर्श
  • शिक्षा का दर्शन
  • समग्र शिक्षा

up bed 2023 नया शैक्षणिक सत्र प्रारम्भ हो चुका है अब आपको UP B.Ed. 1st Books की आवश्यक्ता होगा।

UP B.Ed. First Year Books Name | B.ed 1st year books

बीएड कोर्स को बहुत सारी यूनिवर्सिटी द्वारा कराया जाता है, सभी का syllabus लगभग एक जैसा ही रहता है, थोड़ा बहुत बदलाव देखने को मिलता है। जो स्टूडेंट्स कॉलेज में अभी बीएड में Admission लिया है और सोच रहे है कि मुझे इसमे क्या पढ़ना है, B.Ed के लिए कौन सी किताब पढ़नी पड़ेगी। हम यहाँ पर Uttar Pradesh B.Ed First Year Book Name तथा 2022-23 के लिए  उसकी PDF Books दे रहा हूँ।

B.Ed First Semester Book 

PE 1: Childhood and Growing Up
PE2: Contemporary India and Education
CPS 1: Language Across the Curriculum
CPS 2: Pedagogy of Social Science
CPS 3: Pedagogy of Hindi
EPC3: Understanding ICT And its Application

B.Ed Second Semester Book

PE 3: Learning and Teaching
CPS 2: Pedagogy of School Subject-1
CPS 3: Pedagogy of School Subject-2
PE 5: Knowledge and Curriculum
CPS 4: Assessment for Learning

B.Ed किताब को Online घर पर कैसे मंगवाए

कुछ छात्र तथा छात्राएं बीएड की पढ़ाई को गांव, देहात एरिया से करते होंगे तो उनको किताबो को ख़रीदने के लिए दूर जाना पड़ता होगा। आप चाहे तो सीधे अपने घर पर या अपने किसी दोस्त रिस्तेदार के घर पर किताब को ऑनलाइन आर्डर करके मंगवा सकते है। यह सभी books हिंदी लैंग्वेज में है।
Childhood and Growing Up in Hindi - Buy Now(ख़रीदे)

Contemporary India And Education
Learning And Teaching - Buy Now(ख़रीदे)

Critical Understanding of ICT - Buy Now(ख़रीदे)

Assessment For Learning [Hindi medium) - Buy Now

CREATING AN INCLUSIVE SCHOOL in Hindi - Buy Now

1 Childhood & growing up2Contemporary India and education PAPER 3 LEARNING &TEACHING PAPER 4A LANGUAGE ACROSS CURRICULUM 4B UNDERSTANDING DISCIPLINES AND SUBJECT 5 GENDER, SCHOOL & SOCIETY - Buy Now(ख़रीदे)

Download B.Ed Book PDF in Hindi

बीएड किताब को pdf में पढ़ने चाहते है तो आप यहाँ से डाउनलोड करके पढ़ सकते है यह बिल्कुल free है। बीएड प्रथम सेमेस्टर और बीएड द्रितीय सेमस्टर किताब PDF Free डाउनलोड करने के लिए दिए गए लिंक से कर सकते है। 



Share this Post:

3 comments: