Khan Sir NCERT Indian Polity and Constitution Book Review

 हेलो दोस्तों, General study के फेमस टीचर Khan Sir Patna द्वारा NCERT Indian Polity and Cosntitution Saar Sangrah Book तैयार किया गया है. Competitive exams के लिए Khan sir की यह किताब काफी हेल्प कर सकती है। हम इस बुक की विशेषताओं  में और कौन इस बुक को पढ़ सकता है, इसके बारे में पूरा review देने रहा। 

Khan Sir (Patna) के बारे में 

Competitive Exams की तैयारी के लिए खान सर ने पटना में कोचिंग संस्था Khan GS Research Centre और लाइब्रेरी की स्थापना की है। उनका मानना है की लड़कों के अंदर एनर्जी है वे सीखना चाहते है लेकिन उन्हें सही मार्गदर्शन नहीं मिल पता। खान सर किसी भी concept को studetns के ही भाषा में समझाने की कोसिस करते है। खान सर कठिन से कठिन टॉपिक को बहुत ही सरल तरीके से समझा देते है, इसीलिए आज में पढाई की स्टाइल की वजह से पुरे भारत में फेमस है। उनके youtube चैनल पर 4 मिलियन से ज्यादा लोग जुड़े हुए है। उनके यूट्यूब चैनल को बड़े-बड़े नेता मंत्री भी देखते है। उनके ऑफलाइन कोचिंग सेण्टर में एक दिन में 20 हजार से अधिक students पढ़ते है।     

 NCERT Indian Polity and Constitution Book By Khan Sir Review

NCERT की किताबे सबके लिए जरुरी है, बहुत सारे civil Service Aspirants NCERT Books को पढ़ना पसंद करते है। सभी competitive exams में NCERT को आधार मान कर Questions पूछे जाते है। जब studetns सिविल सर्विस या अन्य कॉम्पिटिटिव परीक्षाओं की तैयारी करना सुरु करता है सबसे पहले उसे एनसीईआरटी Books को पढ़ने के लिए सलाह दी जाती है क्योकि यह इंडियन में best book मानी जाती है। क्लास 6th से 12th तक के सभी ncert बुक को पढ़ने में बहुत ज्यादा समय लगता है, पहले एनसीईआरटी की पूरी किताबो को पढ़ना उसके बाद important सूचनाओं को कलेक्ट करना काफी चुनौतीपूर्ण काम होता है। लेकिन समस्या का समाधान Khan Sir ने खोज लिया है। 

Khan Sir NCERT Indian Polity Book

खान सर ने Class 6th से लेकर Class 12th तक की सभी NCERT Polity and Constitution Book का पूरा निचोड़ तैयार किया है। एनसीईआरटी भारतीय राजव्यवस्था एवं संविधान One Liner Approach सार संग्रह Book को अगर आप इस बुक को पढ़ते है तो किसी भी competitive exam जैसे UPSC, PCS, SSC CGL, CHSL, MTS, TET, Railway आदि में भारतीय संविधान से प्रश्न नहीं छूटेंगे। 

इस तरह के book की imporatnt तब बढ़ जाती जब भारतीय संविधान में समय-समय पर कुछ न कुछ संधोधन होते रहते है। इस book में समसामयिक तथ्यों एवं Current संविधान संशोधन को भी जोड़ा गया है। इसमें कुल 21 chapter दिए गए है। जिसमे3000 से अधिक Indian Polity Facts दिए गए है। 

Questions को हल करते समय उसी समय concept को समझाया गया है, प्रत्येक Page पर Concept Booster एवं शब्दावलियों को संकलित किया गया है। खान सर ने भारतीय संविधान को बहुत ही सरल भाषा में पेश किया है। 

किसी भी competitive exams जिसमे Indian Polity से Questions पूछे जाते है, उसके लिए इस book को पढ़ सकते है।  

Khan Sir NCERT Indian Polity Book Topics 

1. भारतीय राजनीति का संवैधानिक विकास

2. भारतीय संविधान बनाने की प्रक्रिया

3. भारतीय संविधान की प्रस्तावना

4. संघ और उसके क्षेत्र

5. नागरिकता से संबंधित प्रावधान

6. मौलिक अधिकार, राज्य नीति का मूल सिद्धांत और मौलिक कर्तव्य

7. संघ कार्यकारिणी

8. भारतीय संसद

9. भारतीय न्यायपालिका

10. राज्यों का शासन

11. राज्य विधायी और केंद्र शासित प्रदेश

12. स्थानीय स्वशासन

13. अनुसूचित और जनजाति क्षेत्र का प्रशासन

14. संघ राज्य संबंध

15. संघ और राज्यों के तहत सेवाएँ

16. चुनाव और चुनाव आयोग

17. कुछ वर्गों से संबंधित विशेष प्रावधान

18. विभिन्न आयोग और परिषद आदि।

19. भारतीय संविधान और लेखों में संशोधन

20. विभिन्न तथ्य

Book Specification

Book Name: NCERT Indian Polity and Constitution Saar Sangrah ( Class VI to XII)

Author: Khan Sir Patna

Price: ₹ 78

Publishing Date: December 2020

Publisher: Think Tank of Kiran Institute of Career Excellence(KICX)

Edition: First

Number of Pages: 138

Language: Hindi

इस book को Online order करने के लिए Buy Now Amazon बटन पर क्लिक करके आसानी से घर बैठे Khan sir Polity Book को मगवा सकते है।  

Also Read 


Share this Post:

No comments