10th पास के बाद सरकारी नौकरी कैसे पाये

हम आज के लेख 10th pass Sarkari Jobs 2021, 10th pass govt job in Hindi में आपके लिए कुछ ऐसी central and State government नौकरियों के बारे में जानकारी लाएँ है जिसमें केवल 10 वीं पास योग्यता पर भी आप आवेदन कर सकते हैं और सरकारी नौकरी पा सकते हैं। तो चलिए सबसे पहले ये जानते हैं कि वो कौन से government departments हैं जो 10वीं पास candidates के लिए भर्तियाँ निकालतें हैं।

आज के दौर में सरकारी नौकरी को एक बहुत बड़ी उपलब्धि के रूप में देखा जाता है। अब हर कोई सरकारी नौकरी करना चाहता है। इसका मुख्य कारण है सरकारी नौकरी में मिलने वाली सुविधाएँ और सुरक्षा जो किसी अन्य नौकरी में बहुत ही कम देखने को मिलती हैं। 

10th pass jobs

दिन पर दिन सरकारी नौकरी के लिए बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए हम ये अनुमान लगा सकते हैं की आने वाले समय मे government job पाने के लिए हमको बहुत कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है।

अगर आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं या करने जा रहें हैं तो आपको सही मार्गदर्शन की बहुत ही ज़रूरत होती है। अगर आप भी चाहते है की आपको शीघ्र ही कोई सरकारी नौकरी मिल जाए तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं। 

10वीं पास के बाद Jobs देने वाले सरकारी विभाग 

high school के बाद सरकारी नौकरी देने वाले कई departments हैं जैसे SSC( staff selection commission) जिसे कर्मचारी चयन आयोग भी कहा जाता है, बैंकिंग क्षेत्र, रक्षा विभाग (Defence Sector), Indian railway, राज्य सरकार के विभाग और PSU में समय-समय पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाता है।  

इन संगठनों में मिलने वाली नौकरियाँ बहुत ही शानदार और secure होतीं हैं। इन सरकारी नौकरियों में आपको अच्छी salary के साथ- साथ सामाजिक पहचान भी मिलती है। आइए अब एक- एक करके सभी नौकरियों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

10वीं (high school)पास के बाद मिलने वाली Defence Jobs

भारतीय रक्षा क्षेत्र को मुख्य रूप से तीन खंडों से मिलाकर एक संयुक्त बल का रूप दिया गया  है जिसे भारतीय वायु सेना ( Indian Air Force), भारतीय नौसेना और भारतीय सेना कहते हैं। रक्षा क्षेत्र में 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए इन्ही तीनों विभागों  से jobs निकलकर आती हैं जिसमें दस्तकार, multi tasking staff, बिजली मशीन, वेल्डर, cooks, दर्ज़ी , धोबी, engine fitter के पद शामिल होते हैं।

इन पदों के लिए न्यूनतम योग्यता 10 वीं पास होती है और साथ ही साथ इनमे शामिल तकनीकी पदों के लिए कभी - कभी ITI डिप्लोमा का सर्टिफ़िकेट भी ज़रूरी होता है।

10वीं के बाद बैंकिंग के क्षेत्र में मिलने वाली Jobs 

10वीं पास candidates के लिए बैंकिंग का क्षेत्र काफ़ी महत्व रखता है। बैंकिंग क्षेत्र तेज़ी से वृद्धि होने के कारण अब सार्वजनिक और private क्षेत्रों में bank शाखाओं का तेज़ी से विकास हो रहा जिस से आने वाले time में यह क्षेत्र नौकरियों के लिए काफ़ी महत्वपूर्ण होने वाला है।

कई सारे बैंको में high school (10वीं) पास विद्यार्थियों के लिए इसमें multi tasking staff, सफ़ाई कर्मचारी, के पदों पर भर्तियाँ निकलती रहती हैं। इस पदों पर कार्य करते हुए आपको पर्याप्त free time भी मिलता है जिस से आप अपनी नौकरी के साथ- साथ किसी बड़ी प्रतियोगिता जैसे UPSC और UPPSC के exams की तैयारी भी कर सकते हैं।

10वीं के बाद SSC में jobs 

SSC (staff selection commission) केंद्र सरकार द्वारा सरकारी नौकरियों में भर्ती के लिए बनाया गया एक आयोग है। यह आयोग केंद्र सरकार द्वारा  की जाने वाली भर्तियों के लिए विज्ञापन लाता है और  exam भी करवाता है। SSC के exams के माध्यम से सरकारी मंत्रालयों, सरकारी बोर्डों इत्यादि में विभिन्न पदों पर भर्तियाँ होतीं हैं।

10वीं पास होने के बाद आप SSC CHSL( संयुक्त मैट्रिक स्तर/ उच्चतर माध्यमिक स्तर), MTS की परीक्षाएँ दें सकतें हैं। इस exam को पास करने के बाद उम्मीदवारों को मल्टी टास्किंग स्टाफ़, डेटा एंट्री operator और LDC (Lower Division Clerk) के पदों पर भर्ती किया जाता है।

एसएससी के माध्यम से BSF, ITBP, असम रायफ़ल्स, SSB, CRPF, NIA कोंस्टेबल (GD) की भी भर्तियाँ होतीं हैं। अगर 12th पास है और आपकी उम्र 18 साल है इसके लिए apply कर सकते है। 

10वीं के बाद रेलवे में job :

Indian Railways नौकरी की भर्तियों के मामले में दुनिया में सातवाँ स्थान रखता है। वर्तमान में भारतीय रेलवे में कुल 13 लाख से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं। भारतीय रेल 18 Zone में अलग -अलग भर्ती बोर्ड के माध्यम से पूरे भारत में भर्तियाँ करता है।

10वीं पास अभ्यर्थियों के लिए रेलवे में फ़िटर, वेल्डर, बढ़ई, टेक्नीशियन, super visor जैसी कई technical और non- technical भर्तियाँ की जातीं हैं इन पदों को Group C और Group D नाम के दो भागों में बाँटा गया है।

इसके अलावा रेलवे कुछ टेक्निकल पदों के लिए 10th pass के बाद ITI diploma के  certificate की भी माँग करता है।

10वीं के बाद राज्य सरकार की jobs 2021 

देश में केंद्र सरकार की तरह ही राज्य सरकार भी विभिन्न पदों के लिए भर्तियाँ निकालती रहती है। राज्य सरकार, राज्य लोक सेवा आयोग और कर्मचारी चयन बोर्डों के माध्यम से विभिन्न पदों के लिए परीक्षा आयोजित करवाती है।

10वीं पास candidates के लिए लोअर डिविज़न क्लर्क, assistant लोअर डिविज़न क्लर्क, Draftsman, anganwadi, Nurse, multi tasking staff, जेल constable/ प्रहरी, Forest Guard Posts, पटवारी, वन रक्षक, upper division clerk, जेल बंदी रक्षक, सहायक फ़ोरमैन और जूनीयर एंजिनियर की  भर्तियाँ आतीं हैं।

आने वाले कुछ महीनों में अलग-अलग राज्यों द्वारा पटवारी (भूमि लेखाधिकारी) के रिक्त पदों पर भर्तियाँ होने वाली हैं। इसके बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आप पटवारी ( लेखपाल) कैसे बनें? सम्पूर्ण जानकारी  को देख सकते हैं।

कुछ राज्य भर्ती के दौरान किसी विशेष पद पर उम्मीदवारों को रखने के लिए कुछ पात्रता आवश्यक रूप से माँगते हैं जैसे उम्मीदवार को उस राज्य का मूल निवासी होना आवश्यक होता है या उस राज्य की मूल लोक भाषा क्या ज्ञान होना ज़रूरी कर दिया जाता है।

अभी हाल ही में त्रिपुरा सरकार ने Matric Pass उम्मीदवारों के लिए Tripura Lower Division Clerk 2021 Notification के लिए 1500 पदों के लिए जारी किया है। त्रिपुरा की official वेबसाइट https://employment.tripura.gov.in/  पर जाकर  Apply कर सकते है। 

10वीं के बाद Police की जॉब 

10वीं पास अभ्यर्थियों के लिए police विभाग में जाने का सुनहरा अवसर प्राप्त होता है। किसी भी व्यक्ति के लिए police department में job करना एक सम्माननीय बात होती है। 

police बल में यदि आप उच्च स्तर के पदों के लिए तैयारी करना चाहते हैं जैसे police अधीक्षक, निरीक्षक , उप अधीक्षक तो वहाँ पर आपके पास न्यूनतम योग्यता में graduation की degree का होना आवश्यक होता है।

पर यदि आपको हेड कोंस्टेबल, कोंस्टेबल और वरिष्ठ कोंस्टेबल जैसे पदों पर जॉब लेना है तो उसके लिए आपके पास न्यूनतम योग्यता 10वीं पास ही काफ़ी है।

इसके साथ - साथ 10वीं पास होने पर आप कोंस्टेबल ड्राइवर, फ़ायरब्रिगेड विशेष सहायक police अधिकारी भर्ती के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं पर इन पदों के लिए आपको  10वीं के साथ में कुछ और भी skills की ज़रूरत पड़ सकती है।

police विभाग में जाने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यताओं के साथ- साथ, शारीरिक मानदंडो को भी पूरा करना पड़ता है। इन मानदंडों पर खरा उतरने के बाद ही आपको इन पदों के लिए चयनित किया जाता है।

सरकारी नौकरी 2021 latest अपडेट के लिए रोजगार समाचार और ऑनलाइन पोर्टल जैसे sarkariresult.com को विजिट कर सकते है। 



Share this Post:

No comments