ssc द्वारा जारी ONE TIME REGISTRATION क्या है

 SSC द्वारा 17-02-2024 को एक नोटिस जारी करते हुए बताया है की हमने एक नयी वेबसाइट https://ssc.gov.in जारी की है जिसके माध्यम से सभी Candidate जो SSC द्वारा आने वाली सभी vacancy के लिए इस वेबसाइट से अपने आवेदन को Apply कर सकते है। हलाकि SSC की Old Website ssc.nic.in भी live रहेगी। 

सभी Students को सूचित किया जाता है कि SSC द्वारा आयोजित विभिन्न Exams के लिए Notification आयोग अब से केवल नई वेबसाइट https://ssc.gov.in पर ही प्रकाशित किया जाएगा। तदनुसार, Application form और  notice का जवाब भी नई Website पर ही स्वीकार किया जाएगा। सभी Candidate जो SSC की आगामी Vacancy में शामिल होना चाहते है वे एसएससी की नयी वेबसाइट ssc.gov.in से  आवेदन करने के लिए अपना वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) जनरेट करना आवश्यक होगा। 

 नई website  के लिए पुरानी OTR Registration नहीं माना जायेगा। ओटीआर के बाद, Candidate उन परीक्षाओं के लिए Apply करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं जिनके लिए वे आवेदन करना चाहते हैं। ssc.gov.in से एक बार एक ओटीआर हो जाने के बाद SSC की सभी परीक्षाओं के लिए वैध होगा। 

SSC द्वारा OTR के माध्यम से एक नया बदलाव 

पुराने वेबसाइट से Candidate द्वारा पहले से खींची गयी तस्वीर अपलोड करनी होती थी, लेकिन अब नए वेबसाइट से live photo खींचने का सिस्टम दिया गया जिसके लिए कंप्यूटर से वेबकेम या एंड्राइड डिवाइस से किया जा सकता है। लाइव फोटो लेते समय निम्न बिन्दुओ को ध्यान रकना सुनिश्चित करे। 

अच्छी रोशनी और सादे बैकग्राउंड का उपयोग करे। अपने आँख को सीधे वेबकेम के सामने रखे। उम्मीदवार को लाइव फोटो लेते समय टोपी, मास्क या चश्मा का प्रयोग नहीं करना चाहिए। 

SSC का One Time Registration कैसे करें 

OTR करने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके 

https://ssc.gov.in/candidate-portal/one-time-registration/home-page

इसमें आधार  नंबर के साथ अपनी सभी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, पिता, माता जेंडर, डेट ऑफ़ बर्थ, एड्रेस भरके OTR को सबमिट करदे। 

Share this Post:

No comments