Top 15 YouTuble Channel For Competitive Exams Students in Hindi

आज  मै बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी शेयर करने जा रहा हूँ इस पोस्ट में Best Youtube Channel for Competetive exams Students in hindi है . Internet ने मानव को एक नई दिशा दी है जिसका इस्तेमाल करके हम पल भर में पूरी दुनिया की कोई भी जानकारी प्राप्त और शेयर कर सकते है . आप बिना किसी coaching में गए इन्टरनेट से घर बैठे अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकते है बस आपके पास एक computer या smart phone होना चाहिए यह बात 2017 बैच की IAS 2nd topper Anu Kumari ने खुद इन्टरनेट के माध्यम से अपनी UPSC परीक्षा की तैयारी किया था ।
best youtube channel for students

Internet पर मौजूद सभी जानकारियों में से हमें जानना बहुत जरुरी होता है की कौन सी जानकारी हमारे काम की है और कौन सी नहीं है competitive exams में आयोग द्वारा उपलब्ध syllabus के अनुसार ही हमें पढना पड़ता है आपकी परीक्षा को बेहतर बनाने के लिए कुछ best youtube channel name बताने जा रहा हूँ जो Free video के माध्यम से contents उपलब्ध कराते है ।


Top 15 YouTube Channel For Competitive Exams Students in Hindi

1. Unacademy - यह India का सबसे बड़ा High quality education videos provide कराता है इसमें UPSC, Banking exams, SSC, CAT, State PCS, IIT JEE आदि government exams की तैयारी के लिए यह best youtube channel है इसके कुछ video youtube पर उपलब्ध नहीं होते है जिसे unacademy app से आप सारे video देख सकते है।

2. Adda247 - इस channel में आपको bank exams(like SBI PO, IBPS PO, clerk etc), SSC exams (like CGL, CHSL, MTS etc), TET, Railway, SI, जैसे परीक्षाओ के लिए बहुत ही अच्छा youtube चैनल है इन परीक्षाओ की तैयारी करने वाले इसे जरुर follow करे इसके contents काफी अच्छे है।

3. Study IQ Education - इसमें सभी government exams जैसे UPSC, SSC, बैंकिंग, स्टेट PCS, CLAT, आदि के लिए यह best चैनल है इसकी खास बात यह है कि इसमें किसी भी topic को बहुत ही अच्छे तरीके से Analysis किया जाता है, इसमें The hindu के daily corrent affairs न्यूज़ की analysis की जाती है । इसका GK पार्ट काफी अच्छा है।



4. CGL Aptitude Pathshala - channel के नाम से पता चल रहा है की यह SSC CGL के लिए है जी हां dosto अगर आप SSC exams जैसे CGL, CHSL, MTS, CPO की तैयारी करते है तो यह आपके लिए best है इसके maths के questions को बहुत ही कम समय में सोल्व करने का तरीका बताया गया है साथ ही english, GS, Reasoning के सभी कंटेंट काफी अच्छे है ।

5. Target With Alok - अगर आप IAS, स्टेट PCS, SSC, RO ARO etc exams की तैयारी कर रहे है तो आपको भूगोल (Geography) subject को पढने का best hindi youtube channel है इसमें आपको general के साथ साथ optional geography के videos मिलते है ।

6. Abhinay Math - अगर आप competetive exams की तैयारी करते है और math सीखना चाहते है तो यह channel आपके लिए best है इसमें arithmatics और advance के Abhinay Sharma द्वारा पढाया गया काफी अच्छे videos है खासकर  SSC CGL वाले students इसे जरुर देखे . यह Math best Youtube channel है।

7. PT education HQ - UPSC, CAT, SSC, bank PO, CA की तैयारी करने वालो के लिए है इसमें मौजूद सभी contents बहुत अच्छे है क्योकि इसकी analysis अच्छे है खास कर Sandeep manudhane sir की इसका पेड videos भी खरीद सकते है । हिंदी माध्यम वालो के लिए एक अच्छा General Study YouTube channel है।

8. Vision IAS - Civil service aspirants के लिए यह youtube channel है यह आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकता है।

9. Rajyasabha TV - dosto अगर आप अपने आप को general study और current knowledge के लिए तैयार करना चाहते है इसके videos जरुर देखे इस चैनल के debate आपको जरुर देखना चाहिए ।

10. Mrunal Patel - economy का best content इस चैनल में मौजूद है इसके explanation बहुत ही अच्छे है अगर आप economay के content चाहते हो तो आप इस channel को subscribe कर सकते है। इसमें अन्य subject के भी वीडियो मौजूद है।

11. Exam Fear - यह science students के लिए है खास कर high school और इंटरमीडिएट के लिए, इसे medical और IIT की तैयारी करने वाले students भी subscribe कर सकते है।

12. Sandeep Maheshwari - दोस्तों अगर आप एक स्टूडेंट है तो संदीप माहेश्वरी को जरुर जानते होगे अगर नहीं जानते तो जान लीजिये ये India के best motivator स्पीकर है इसे आप जरुर देखे यह मेरे भी favorite है। यह best Motivational youtube channel है।


13. Wifi Study - विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओ जैसे ssc बैंकिंग railway पुलिस SI CDS GATE, SSC JE आदि के लिए यह एक अच्छा youtube channel है इसमें आप quants के easy और ट्रिकी तरीके से सोल्व करने बताया गया है ।

14. Drishti IAS - सिविल service exams के लिए यह best channel है खास कर hindi माध्यम के लिए है . इसमें general study तथा current अफेयर के काफी अच्छे contents मौजूद है साथ ही आपको UPSC mock interview भी मिल जायेगा ।

15. Anglo Link - अगर आप english सीखना चाहते है तो यह आपके लिए एक अच्छा साबित हो सकते है इस subscribe कर ले और रोज इसके video देखा करे आपकी english जरुर improve होगी।

मै उम्मीद करता हूँ आपको यह  प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए youtube channel की जानकारी जरुर पसंद आई होगी इससे related कुछ पूछना चाहते है हमें comment box से पूछ सकते है . इस जानकारी को अपने dosto के साथ भी शेयर करे जिससे वे भी इसका फायदा उठा सके ।
Share this Post:

No comments