IAS की तैयारी के लिए Best Website

Civil Service की तैयारी करने वाले Students के लिए कुछ IAS Prepration Important Website List बता रहा हूँ जिसमें Current Affairs issues, Political Knowledge, Updated News, Government Information जारी की जाती हैं। भारत का सबसे कठिन परीक्षा IAS को माना जाता हैं, इस परीक्षा को UPSC करवाता हैं। 
IAS की तैयारी के लिए बहुत सारे Righter और कोचिंग संस्थाओं उपलब्ध हो  हैं, इसका चुनाव करना काफी कठिन होता हैं। यह जानना बहुत जरुरी हैं की Civil Services तैयारी के लिए कौन सी Website से जानकारी प्राप्त करें और कैसे करें। 
best site

Best Site for UPSC Preparation in Hindi

UPSC की तैयारी के लिए Current Affairs और समसामयिक विषयों की ज्यादा आवश्यकता होती हैं। हम यहाँ पर भारत सरकार की कुछ महत्वपूर्ण वेबसाइट के बारे में जानकारी दे रहा हूं जिसपर विजिट करके समसामयिक जानकारी ले सकते हैं। 

1.  pib.gov.in

PIB का पूरा नाम Press Information Bureau हैं, यह भारत सरकार की सबसे authentic site हैं। भारत सरकार द्वारा जितनी भी जरुरी सूचनाएं जारी की जाती हैं। आप जितने भी News paper पढ़ते हैं वे सब इसी साइट से सुचना को उठाते हैं और मिर्च मशाला लगाकर छाप देते हैं। अगर आप PIB Site को पढ़ते हैं तो इसमें जो घटना और जानकारी शेयर की जाती हैं वह बिलकुल accurate और Authentic होती हैं। 

2. newsonair.com

यह सुचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत आता हैं, यह All India Radio हैं। इस साइट से National, International, State, Business, Sports, Current Affairs से सम्बन्धित daily basis पर समाचार सुन और पढ़ सकते हैं। इसपर All India Raio पर प्रसारित डेली के न्यूज़ सुन सकते हैं। इस साइट पर Authentic जानकारी साझा की जाती है। अगर आप newsonair.com का डेली पढ़ते हैं तो बहुत सारे प्राइवेट न्यूज़ साइट को पढ़ने की जरुरत नहीं हैं। अंग्रेजी के अलावा संविधान के सभी 22 भाषाओं में दिया गया हैं। 
सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले स्टूडेंट समसामयिक विषयों के लिए यह यह साइट काफी हेल्पफुल हैं। 

3. ptinews.com

PTI का पूरा नाम Press Trust of India  हैं यह भारत की सबसे बड़ी News Agency हैं। भारत में जितने भी बड़े न्यूज़ जैसे The Hindu, the Indian Express, Times of India, the Hindustan Times, The Statesman आदि सब इसी एजेंसी के अंतर्गत आती हैं। 
 government की जितनी भी updates होती हैं सब इस वेबसाइट में उपलब्ध होता हैं। IAS aspirant के लिए समसामयिक तैयारी के लिए हेलफुल हो सकता हैं। 

4. prsindia.org 

यह वेबसाइट भारतीय संसद के कार्यो पर नजर रखता हैं। संसद में पेश किये गए विधेयकों के बारे में विश्लेषण करता हैं। इसके आलावा सरकार कार्यो की समीक्षा भी इस साइट पर दिया रहता हैं। Civil Services Prepration के लिए इस PRS से संसदीय कार्यो के बारे में Authentic जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

5. vikaspedia.in

यह वेबसाइट भारत सरकार द्वारा सुरु की गई हैं। इसमें Agriculture, Health, Education, Social Welfare, Energy, e-Governance, Schemes आदि जानकारी शेयर की जाती हैं। UPSC IAS Aspirant के लिए Notes बनाने में काफी हेल्प करेगा। vikaspedia में पूरा सुचना का भंडार हैं। 

6. thehindu.com

यह भारत की सबसे ज्यादा भरोसेमंद News Agency हैं। UPSC की तैयारी करने वाले ज्यादातर aspirants इस न्यूज़ पेपर को जरूर पढ़ते होंगे। The Hindu के Editorial लेख काफी अच्छे होते हैं। जिस भी मुद्दे के बारे में लेख पढ़ना चाहते हैं उसे सर्च करे। 

7. upsc.gov.in

civil services की तैयारी करने वाले सभी स्टूडेंट्स इस साइट से परिचित होंगे। इस साइट में IAS परीक्षा से Related सभी महत्वपूर्ण सुचना प्रकाशित की जाती हैं, इसके अलावा IAS Previous Year के पेपर डाउनलोड कर सकते हैं। समय समय पर इस साइट को जरूर चेक करते रहना चाहिए IAS एग्जाम से संबंधित जरुरी सूचनाएं जारी की जाती है। 

8. indiabudget.nic.in

इस साइट से भारत सरकार की वित्तीय जानकारी ले सकते हैं। इसमें आर्थिक सर्वेक्षण और वित्तीय स्टेटमेंट का अध्ययन कर सकते हैं। 
9. moef.gov.in
यह साइट देश में पर्यावरण से संबंधित जानकारी प्रदान करता हैं। moef का पूरा नाम Ministry of Environment Forest and Climate Change हैं। पर्यावरण से संबंधित कोई कोई पॉलिटिकल निर्णय और घटनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की जाती हैं साथ ही वार्षिक रिपोर्ट पढ़ सकते हैं। civil services prepration के लिए महत्वपूर्ण हैं। 


IAS की तैयारी करने वाले Aspirants के Study materials का चुनाव करना काफी कठिन कार्य होता हैं। उन्हें भ्रमित कर सकता हैं की कौन सी किताबों और पत्रिकाओं का चुनाव करे। UPSC IAS Preparation के लिए सबसे पहले सिलेक्टेड Books, Channel, News Papers, magazine और Best Website का चुनाव अवश्य कर ले। स्टडी के लिए अपने आवश्यकता अनुसार Online और Offline दोनों का चुनाव करें। 

Share this Post:

No comments