Header Ads

वैज्ञानिक कारण जानिये | येसा क्यों होता है ?








दोस्तों आज में विज्ञान के येसे मजेदार प्रश्नों के बारे में बताने जा रहा हु जो हमारे दैनिक जीवन में काफी देखने को मिलते है . येसा क्यों होता है वैज्ञानिक कारणों के बारे में जानते है .


प्रश्न 1 – पानी में डूबी हुई वास्तु हल्की क्यों प्रतीत होती है ?
उत्तर – जब कोई वस्तु पानी में डुबोई जाती है तो उस वस्तु को ऊपर की ओर उछालता है , इस उछाल के कारण ही वस्तु हल्की प्रतीत होती है .

इसे भी पढ़ेMost useful 101 Shortcuts Math for SSC-CGL

प्रश्न 2 – लोहे का बना जहाज पानी पर क्यों तैरता है ?
उत्तर – जहाज लोहे की चादर का इस प्रकार का बनाया जाता है की इसमें अन्दर काफी खाली जगह होती है  , इस कारण इसमें थोड़े डूबे भाग द्वारा हटाये गये पानी का भार , जहाज का भार , यात्रियों और सामान आदि के भार के बराबर हो जाता है अतः लोहा का बना जहाज पानी पर तैरता है .

प्रश्न 3 – एक नाव पर नदी की तुलना में समुद्र में अधिक बोझ लादा जा सकता है ?
उत्तर – नदी के पानी का घनत्व समुन्द्र के पानी के घनत्व की अपेक्षा कम होता है जिसके कारण नदी में नाव पर कम उछाल होता है , जबकि समुन्द्र के पानी का घनत्व अधिक होने के कारण अधिक उछाल होता है .

प्रश्न 4 – बर्फ का टुकड़ा पानी पर तैरता है क्यों ?
उत्तर – जब पानी बर्फ बनता है तो आयतन बढ़ जाता है तथा बर्फ का घनत्व कम हो जाता है . अतः बर्फ का घनत्व पानी के घनत्व से कम होने के कारण वह पानी पर तैरता है .

प्रश्न 5 – वायुमण्डल में बहुत अधिक ऊपर जाने से रक्त नलिकाओ के फटने का डर रहता है , क्यों ?
उत्तर – वायुमण्डल में बहुत अधिक ऊपर जाने पर वायु का दाब कम हो जाता है और रक्त नालिकाओ में रक्त द्वारा अधिक दाब होता है अतः उनके फटने का डर रहता है .

प्रश्न  6 - पहाड़ी पर चड़ते समय मनुष्य आगे की ओर झुक क्यों जाता है ?
उत्तर – जब मनुष्य पहाड़ पर चढ़ता है तो सन्तुलन को बनाये रखने के लिए वह आगे झुक जाता है . आगे झुकने से उसके गुरुत्व केंद्र से जाने वाली भार की कार्य रेखा उसके पैरो के बीच से हिकार गुजरी है . अतः उसका सन्तुलन बना रहता है ,

प्रश्न 7 – ठन्डे मोसम में पानी के पाईप फट क्यों जाती है ?
उत्तर – ठंडे मोसम में पानी का ताप गिर जाता है जिससे पाईप में पानी जमने लगता है जिससे उसका आयतन बढ़ जाता है तथा बर्फ अपने आयतन के अनुसार बढ़ जाता है तथा बर्फ अपने आयतन के अनुसार स्थान ग्रहण करना चाहती है अतः बर्फ के दाब से पाईप फट जाती है .

प्रश्न 8 – बरसात की बुद गोल होती है क्यों ?
उत्तर – पानी का तल पृष्ठतनाव के प्रभाव से क्षेत्रफल में  कम  होता है . गोल आकृत का क्षेत्रफल न्यूनतम होता है . अतः पानी की बुँदे अकृत में गोल होजाती है .

प्रश्न  9 -चेन खीचने से रेल रुक क्यों जाती है ?
उत्तर – चेन खीचने से राड निर्वात कक्ष से निकल जाता है और उसमे वायु भरने लगती है जिससे ब्रेक , पहियों को चलने से रोकने लगते है और धीरे धीरे गाड़ी रुक जाती है .

प्रश्न  10 -साईकिल सवार को मोड़ से गुजरते समय अन्दर की तरफ झुकना पड़ता है क्यों ?
उत्तर – मोड़ पर साईकिल सवार वृत्ताकार मार्ग पर चलता है . इस मार्ग के लिए उसे अभिकेन्द्र बल की जरुरत होती है . इसे बल को प्राप्त करने के लिए ही वह मोड़ के केंद्र की ओर झुक जाती है ,

प्रश्न 11 – मिट्टी के बर्तन में पानी ठंडा क्यों होता है ?
उत्तर – मिट्टी के बर्तन में बहुत ही छोटे छोटे छिद्र होते है जिनसे अन्दर रखा हुआ पानी बर्तन की बाहर की सतह पर आता रहता है . पानी की सतह का क्षेत्रफल बढ़ जाता है . जिससे पानी तेजी से वाष्प होने लगता है . वाष्पन के लिए अवश्यक गुप्त ऊष्मा अन्दर के पानी से ली जाती है . इस कारण बर्तन के अन्दर का पानी ठण्डा होता है .

प्रश्न 12 – ऊनी कपड़े सूती कपड़े से अधिक गर्म क्यों होते है ?
उत्तर – ऊनी कपड़े ऊष्मा के कुचालक होते है . साथ ही उनमे छिद्र होते जिनसे हवा भर जाती है जोकि ऊष्मा की कुचालक होती है . अतः ऊष्मा चालन तथा सवहन द्वारा शरीर के बाहर नहीं निकल पाती , परन्तु सूती कपड़े में छिद्र कम होते है . साथ ही वे ऊष्मा की कुचालक नहीं होते है .

प्रश्न 13 -  किसी जलती हुई वस्तु पर मिट्टी डालने से वह बुझ जाती है क्यों ?
उत्तर – जलती हुई वस्तु पर मिट्टी डालने से मिट्टी उस वस्तु को ढक लेती है और उस वस्तु को जलने के लिए वातावरण से आक्सीजन नहीं मिल पाती . अतः वह बुझ जाती है .

प्रश्न 14 – पानी आग को बुझा देता है क्यों ?
उत्तर – जब आग पर पानी डालते है , तो पानी की वाष्प बनती है जो आग को चारो ओर से घेर लेती है , इस प्रकार आग को जलने के लिए वातावरण से आक्सीजन प्राप्त नहीं हो पाती है और आग बुझ जाती है .

प्रश्न  15 - रेफ्रिजरेटर में खाना ताजा बना रहता है क्यों ?
उत्तर – रेफ्रिजरेटर के अन्दर का ताप बहुत कम होता है जिससे पदार्थ में किण्वन की क्रिया सम्भव नहीं होती है , अतः उसमे रखा जाने वाला खाना ख़राब नहीं होता है

प्रश्न 16 – आकाश क्यों नीला दिखाई देता है ?
उत्तर – प्रकाश का प्रकीर्णन तरंग्दैध्य के चतुर्थ घात के व्युत्क्रमानुपाती होता है . अतः नीला रंग का प्रकीर्णन सबसे अधिक होता है इस कारण आकाश नीला दिखाई देता है .

प्रश्न 17 – ट्रेफिक सिग्नल का रंग लाल होता है क्यों ?
उत्तर – लाल रंग का प्रकीर्णन न्यूनतम होता है अतः वह काफी दूर से दिखाई देता है इसलिए ट्रेफिक सिग्नल लाल रंग का होता है .

प्रश्न 18 – बादलो की गरज बिजली की चमक दिखने के बाद सुनाई देती है क्यों ?
उत्तर – प्रकाश की गति ध्वनी की गति से काफी तेज होती है इसलिए समान दुरी तय करने में ध्वनी को प्रकाश की अपेक्षा अधिक समय लगता है . अतः बादलकी गरज बिजली की चमक के बाद सुनाई देती है
.
प्रश्न  19 - चमगादड़ रात्रि में बिना टकराए उड़ लेते है क्यों ?
उत्तर – चमगादड़ो से पराश्रव्य तरंगे निकलती है जोकि बाधा से टकराकर पुनः उसके पास पहुच जाती है और उन्हें बाधा का ज्ञान हो जाता है , अतः ए बाधा से बच कर रात्रि में भी उड़ लेते है .

प्रश्न 20 – ऊँचे मकानों पर तडित चालक लगाते है ?
उत्तर – जब आवेशित बादल ऊँची इमारतो पर से होकर गुजरते है तो प्रेरण द्वारा इनका विपरीत आवेश इमारतों के ऊँचे वाले भाग पर आ जाता है यह आवेशित भाग विपरीत आवेशित बादलो को अपनी ओर आकर्षित करता है , जिससे ईमारत पर बिजली गिरने की संभावना रहती है , बिजली गिरने की सम्भावना से बचने के लिए तडित चालक इमारतो पर लगाते है .तडित चालक का एक सिरा नुकीला बनाते है तथा दूसरा  सिरा का सम्बन्ध पृथ्वी में चला जाता है और ईमारत की हानि होने से बच जाती है .





तो दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा मुझे कमेंट बॉक्स में जरुर बताये

No comments