Mughal Dynasty Complete Notes PDF in Hindi

Mughal kal history in hindi pdf : अगर आप आधुनिक भारत का इतिहास पढ़ते है तो आपको मुगल काल का इतिहास जरूर पढ़ना पड़ता होगा। बहुत सारे प्रतियोगी परीक्षाओं में Mugal dynasty Questions बनते है। यह पर हम इसका पूरा details notes pdf हिंदी में दे रहा हूँ जो SSC, UPSC, PCS, Railway, Police, SI, Teacher आदि परीक्षाओ में जरूर पूछे जाते हैं।
आधुनिक भारत के इतिहास में मुग़ल काल का इतिहास काफी रोचक है इस history of mughal empire in hindi pdf download में सभी जानकारिया दी गई है जो समान्य ज्ञान में जानने की आवस्यकता है।

Mugal Dynasty Notes PDF in Hindi (मुगल काल पीडीएफ नोट्स)

मुगल काल की शुरुआत भारत में 1526 में हुई थी, यह इस्लामी तुर्की मंगोल साम्रज्य था जो 17 वीं शताब्दी के अंत तक भारतीय उपमहाद्वीप पर शासन किया था। सर्वप्रथम बाबर ने 1500 ईसवी में इस सम्राज्य की नीव रखी थी इसके बाद बाबर का बेटा हुमायूँ पद पर बैठा। इसी तरह अकबर, जहाँगीर, शाहजहाँ, औरंगजेब आदि उत्तराधिकारियों ने समय समय पर पद पर बैठते गए। इसी तरह मुगलो ने भारत पर लगभग 250 वर्ष तक शासन किया इसी को मुगल काल का इतिहास (indian mughal history) कहा जाता है।

आधुनिक भारत के इतिहास में 1526 से 1857 ईसवी  तक मुगल काल को माना जाता है। इस PDF Notes में मुगल साम्राज्य (Mughal empire) की सभी जानकारियां विस्तारपूर्वक दिया गया है। इसे download करने के लिए नीचे दिए गए लिंक से pdf फॉरमेट में डाउनलोड कर सकते है।
Download Here: Mughal Dynasty PDF in Hindi

इतिहास से सम्बंधित महत्वपूर्ण Books, Notes, आर्टिकल को यहां से पढ़े -
Share this Post:

No comments