कोरोना वायरस के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी

इन दिनों कोरोना वायरस के बारे पुरे विश्व में चर्चा हो रही है। कोरोना वायरस क्या है? Coronavirus के लक्षण, उपचार, इलाज और इसके बचाव के बारे में यहाँ पर डिटेल्स में बताने वाला  हूँ। चीन में यह वायरस बहुत तेजी से फ़ैल रहा है। एशिया के कई देशो में कोरोना वायरस फैलने की जानकारी मिली है। भारत में भी इसके कुछ केसेस पाए जा चुके।
Latest Media news के अनुसार अब तक 3000 से अधिक लोग कोरोना वायरस से गंभीर रूप से संक्रमित हो चुके है तथा मरने वालो की संख्या 300 से अधिक तक पहुंच गई है।  कोरोना एक तरह का प्राणघातक विषाणु जनित बीमारी है जो भारत में भी आने का खतरा है।
सबसे पहले दिसंबर महीने में चीन देश के वुहान शहर से यह कोरोना वायरस फैलना शुरु हुआ देखते देखते पुरे चीन में फैलता जा रहा है और अब इस वायरस का प्रकोप पुरे दुनिया के लिए खतरा बनता जा रहा है।
coronavirus-kya-hai-puri-jankari

कोरोना वायरस क्या है? (What in Coronavirus in Hindi)

विश्व स्वस्थ संगठन (WHO) के अनुसार कोरोना वायरस एक  ऐसा वायरस है जो सर्दी से शुरु होने वाली बीमारी पैदा करता है जिससे स्वसन तंत्र पर प्रभाव पड़ता है। कोरोना के दो मुख्य वायरस  Middle East respiratory syndrome coronavirus - MERS-CoV और  Severe Acute Respiratory Syndrome - SARS-Cov है जो गंभीर बीमारियों जैसे निमोनिया, बुखार, जुखाम का कारण बनता है। 2019 Coronavirus कोरोना परिवार का सबसे नया सदस्य है इसलिए इसके नाम के साथ Novel शब्द जोड़ा गया अर्थात Novel Coronavirus (2019-nCoV) नाम से जाना गया।
इसका नाम इसके संरचना के आधार पर पड़ा है। इस वायरस के चारो तरफ मुकुट (Crown) जैसी संरचना होती है जिसके कारण corona virus पड़ा। Image में coronavirus की संरचना को देख सकते है।
2019-ncov-image
Imgae by Google search


कोरोना वायरस नीडोवायरस परिवार का है यह वायरस वुहान वायरस के नाम से भी जाना जाता है क्योकि सबसे पहले यह चीन के वुहान शहर से फैला है।  कोरोना वायरस एक तरह का सक्रमित होने वाला वायरस है यह वायरस सबसे पहले जानवरों से व्यक्तियों में फिर  एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में सक्रमण के जरिये फैलता गया। दुनिया के कई देशो में चीन से आने वाले यात्रियों से यह संक्रम से फ़ैल रहा है। जो लोग चीन में रहकर अपने देश या किसी अन्य देश में पहुंच रहे है उनके जरिये कोरोना नामक वायरस आ जा रहा है।
भारत देश में coronavirus से बचने के लिए कई उपाय हो रहे है देश के सभी बड़े हवाई अड्डों पर चीन से आने वाले यात्रियों की जाँच पड़ताल किया जा रहा है।

वैज्ञानिको का कहना है की इस तरह का वायरस सिर्फ चमगादड़, बिल्ली, ऊंट जैसे जानवरो में ही देखने को मिले है। इंसानो में यह वायरस जानवरों से ही आया है और अब यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल रहा  है।

अभी तक इस बीमारी का कोई भी इलाज नहीं खोजा गया है , दुनिया भर की मेडिकल साइंस कोरोना वायरस के बचने का तरीका खोज रही है। कुछ एक्सपर्ट का कहना है की यह वायरस कैंसर से भी खतरनाक है।

कोरोना वायरस के लक्षण क्या है?

WHO की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस के संक्रमण से व्यक्ति में कई लक्षण देखने को मिलते है जो इस प्रकार है -
कोरोना वायरस के संक्रमण से निमोनिया, जुकाम, गले में दर्द, सास लेने में तख़लीफ़ की समस्या आ सकती है।

बुखार, खासी, नाम का बहना, थकान, उल्टी महसूस होना, इस तरह के लक्षण देखने को मिलते है।

यदि किसी भी व्यक्ति को इस तरह के लक्षण दीखते है तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करे।

Read- Vitamin क्या है
Read- What is nanotechnology in hindi

कोरोना वायरस के बचाव व उपाय 

World Health Organisation coronavirus advice ने corona-virus से बचने के लिए कुछ उपाय बताने है जिससे कोरोना के सक्रमण से बच सकते है -

  • साफ सफाई का विशेष ध्यान रखे। अपने हांथो को अच्छे से साबुन या गरम पानी से धोये। 
  • मांस और अंडो का सेवन न करे। यदि करते भी है तो इसे खूब पका कर खाये।  
  • समुद्री भोजन को खाने से बचे। 
  • किसी भी प्रकार का बंद डिब्बा भोजन, पुराना बर्फ का गोला, सील बंद दूध तथा दूध से बनी हुई मिठाईया जो 48 घंटो से पहले की बानी हो इसे खाने से बचे। 
  • यदि आप जानवरों से प्राप्त दूध का इस्तेमाल  कर रहे है इसे अच्छे से उबाल कर इसका सेवन करे।  
  • किसी भी प्रकार का पेय पदार्थ जैसे कोल्ड ड्रिंक, आइस क्रीम, कुल्फी आदि खाने से बचे।
  • खासते, छीकते वक्त नाक और मुँह को किसी टिशू पेपर या रुमाल से ढके क्योकि कोरोना वायरस छींकने से भी फैलता है। 


कोरोना वायरस के इलाज क्या है (Coronavirus Treatment in Hindi)?

वैसे तो अभी तक इस वायरस से बचने के लिए कोई भी दवा या टिका की खोज नहीं हो सकता है लेकिन आने वाले समय में जल्द ही कोरोना वायरस से बचने का तरीका खोज लिया जायेगा। दुनिया भर के वैज्ञानिक coronavirus vaccine को खोज रहे है। हालांकि इस बीमारी के लक्षण के आधार पर डॉक्टर इसके लिए अन्य दवाइयों का इस्तेमाल कर रहे है।

कोरोना वायरस से कितने देश प्रभावित हुए है 

WHO की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार अब तक कोरोना वायरस से चीन, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, जापान, नेपाल, कोरिया गणराज्य, सिंगापूर, थाईलैंड, अमेरिका, वियतनाम देशों में कोरोना वायरस की पुष्टि की गई है। भारत में भी कोरोना वायरस के संक्रमण की एक दो लोगो की पुष्टि की गई है। मीडिया के अनुसार चीन से बाहर अब तक कुल 120 मामलो की पुष्टि हो चुकी है।

कोरोना वायरस में भारत स्थित क्या है 

Coronavirus से संक्रमित सबसे पहला मामला केरल में पाया गया है। चीन से आये वुहान विश्वविद्याल के छात्र से कोरोना वायरस की पुष्टि की गई है। इसके आलावा कोरोना विषाणु से सक्रमित दो और लोग केरल के ही है। इसको देखते हुए चीन में यात्रा करने वाले लोगो पर प्रतिबन्ध लगाया जा रहा है।

कोरोना वायरस Helpline Number 

भारत सरकार ने Coronavirus के लिए 24x7 Helpline Number जारी किया। यदि कोई भी व्यक्ति कोरोना वायरस के बारे जानकारी लेना चाहता है तो 011-23978046 पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकता है।

इसे भी पढ़े
Ph क्या है? पूरी जानकारी
Biology Complete Notes in Hindi


Share this Post:

No comments