Covid-19 से जुड़े योजनाए और मोबाइल Apps

COVID-19 महामारी को रोकने के लिए भारत सरकार तथा कई राज्य सरकारों ने Mobile App, कार्यक्रम, अभियान और कई योजनाए जारी किया है। कोरोना वायरस की वजह से देश की economy पर काफी बुरा असर पड़ा है। कई महीनो से उद्योग धंधे बंद होने के कारण कंपनियों को काफी घाटा हुआ है उसके साथ ही लोगो की आमदनी पर  भी असर पड़ा है। डेली काम करने वाले मजदूरों पर ज्यादा असर पड़ा है। 
कई महीनों से देश में Lockdown लगा हुआ है, कही यैसा न हो जाय की कोरोना वायरस को समाप्त करते-करते देश की अर्थव्यवस्था को ही न समाप्त कर दे। अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए केंद्र सरकार और कई राज्य सरकारों ने COVID-19 योजनाए लॉन्च किया हैं। 
covid-19 related apps

आज हम इस पोस्ट में COVID-19 PM Yojana List, कोविद 19 mobile App, कार्यक्रम के बारे में जानेंगे। इस महामारी की वजह से देश का जो हाल हुआ है उसे फिर से पहले के जैसा अर्थव्यवस्था को लेन के लिए कई राज्यों में योजनाए चलाई जा रही है। इस महामारी से लड़ने के लिए कई covid 19 related apps in india काफी हेल्प कर रही है। इससे संबंधित जितने भी apps है सबके बारे में यहाँ पर जानकारी है। 

COVID-19 से जुड़े मोबाइल एप्प, अभियान और योजनाए 

कोरोना कवच - इसे भारत सरकार ने Launch किया। यह केंद्र सरकार द्वारा लांच किया गया पहला App है लेकिन Aarogya Setu App के लांच होने से सरकार ने Corona Kavach App को बंद कर दिया है। 

Break The Chain - कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए केरल सरकार ने break the chain अभियान की शुरुआत की है।

Operation Shield -  Covid-19 महामारी को रोकने के लिए देश की राजधानी दिल्ली सरकार ने ऑपरेशन शील्ड अभियान चलाया हैं। 
SHIELD का मतलब क्या है 
S- Sealing area
H- Home Quarantine
I- Isolation
E- Essential Supply
L- Local Sanitisation
D- Door 2 Door health checks

NAADI App - कोरोना को रोकने के लिए पुडुचेरी सरकार ने नाड़ी एप्लीकेशन लांच किया है। इस एप्प की हेल्प से कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति को ट्रैक करने में हेल्प करेगा। 

Raksha app - इस App को छत्तीसगढ़ पुलिस ने तैयार किया है। इस एप्प के जरिये होम क्वारंटाइन किये गए लोगो को ट्रैक करने में हेल्प करता है।  

कोरोना केयर - डिजिटल पेमेंट प्लेटफार्म PhonePe ने कोरोना वायरस रोगी के इलाज के लिए corona care पालिसी की शुरुआत की है। इसमें 156 रूपये प्रीमियम में 50000 रूपये का बीमा कवर दे रही है। 

PRAGYAAM app - झारखण्ड सरकार ने Lockdown के दौरान जरुरी सामानों की डिलीवरी में लगे व्यक्तियों के E-Pass बनवाने के लिए प्रज्ञाम एप्प को लॉन्च किया है। 

COVIDCARE App - अरुणाचल प्रदेश की सरकार ने Covid-19 से संक्रमित व्यक्तियों की जाँच करने में हेल्प करता हैं। यह एप्प कोरोना के लक्षणों की जाँच करने में हेल्प करता हैं। 

Corona Sahayta Yojana - बिहार के बहुत सारे मजदुर और दिहाड़ी पर काम करने वाले लोग बिहार से बाहर के राज्यों में फंसे हुए है जिसकी वजह से उनका जीवन यापन चलना मुश्किल हो गया हैं। इसी को देखते हुए बिहार सरकार ने कोरोना सहायता एप्प लांच किया है, जिसके जरिये सभी लाभार्थियों को 1000 रूपये प्रदान किया जायेगा। 

Aarogya Setu App - कोरोना वायरस महामारी से रोकने के लिए भारत सरकार ने इस App को लांच किया है। प्लेस्टोरे पर इसे 4.4 की रेटिंग है और 100 मिलियन से ज्यादा के लोगो ने इस एप्प को डाउनलोड कर लिया है। इसके बारे में पूरी जानकारी यहाँ देखे - Aarogya Setu App Full Information in Hindi 

समाधान - COVID-19 जैसे महामारी को देखकर अब लोग उससे सीख ले रहे है। छात्र-छात्रों की नयी खोज और उनके क्षमता को परखने के लिए मानव संसाधन मंत्रालय ने Online challenge समाधान की शुरुआत की है। इस चैलेंज के द्वारा नागरिको को जागरूक करने और सहायता दिलवाने के लिए प्रेरित करेगा। 

5T Plan - दिल्ली में केजरीवाल की सरकार ने कोरोना महामारी को रोकने के लिए 5T प्लान की शुरुआत की हैं। इसमें पांच T है। पहला T मतलब - Testing, दूसरा T का मतलब - Tracing, तीसरा T का मतलब - Treatment, चौथा T का मतलब - Teamwork, पांचवा T का मतलब - Tracking & Monitoring.

Quarantine App - IIT बॉम्बे के छात्रों ने इस एप्प को तैयार किया है। इसके जरिये क्वारंटाइन व्यक्ति को ट्रैक करता है। अगर क्वारंटाइन किया हुआ व्यक्ति यदि इसका उलंघन करता है तो यह एप्प उसकी सुचना नजदीकी ऑफिसर को देता हैं। 

V Safe Tunnel - कोरोना महामारी से लड़ने के लिए तेलंगाना की सरकार ने V Safe Tunnel स्थापित किया है जिसके जरिये 20 सेकंड में किसी भी व्यक्ति को सैनिटाइज कर सकता है। 

Lifeline Udan - COVID-19 से निपटने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने लाइफलाइन उड़ान पहल की शुरुआत की है जिसमे मेडिकल सामान, मास्क, दस्ताने आदि शामिल हैं। 

Vera’s COVID-19 Monitoring System App - इस एप्प को तेलंगाना की सरकार द्वारा लांच किया गया है। इसका उद्देश्य राज्य  स्वास्थ विभाग को लाइव निगरानी, ट्रैकिंग और पहचान करके जानकारी प्रदान करता हैं। 

Self Declaration App - नागालैंड के CM Neiphiu Rio ने सेल्फ डिक्लेरेशन एप्लीकेशन को लांच किया हैं। अगर कोई भी व्यक्ति नागालैंड राज्य में प्रवेश करता है तो उसे अपने मोबाइल में रखना अनिवार्य है, यह एप्प उसे लगातार ट्रैक करता रहता है।


ऑपरेशन नमस्ते - Corona Virus से लड़ने के लिए भारतीय सेना ने एक अभियान चलाया हैं जिसका नाम ऑपरेशन नमस्ते रखा हैं। 

Corona Watch App - कर्नाटक की सरकार ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ने के लिए कोरोना वाच  एप्प लांच किया है। इस एप्प का उद्देश्य कोरोना संक्रमित व्यक्ति के मूवमेंट को ट्रैक करना होता हैं। 

NAMASTHE OVER HANDSHAKE - COVID-19 से लड़ने के लिए कर्नाटक सरकार ने नमस्ते ओवर हैंडशेक अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान में कई स्वास्थ्य सलाह दिया जाता है। 

मो जीवन - ओडिसा के CM नवीन पटनायक ने मो जीवन (मेरा जीवन) नामक कार्यक्रम की शुरुआत की है। इस कार्यक्रम के जरिये Lockdown के दौरान लोगो को घरो में रहने के लिए कहा जा रहा है और 20 सेकंड में हाथ को कैसे साफ करे उसके बारे में जानकारी दी जा रही है। 
Share this Post:

No comments